दतिया में 5 फरवरी को गृहमंत्री करेंगे विकास यात्रा का शुभारंभ : 20 दिन विधानसभा में यात्रा के साथ करेंगे भ्रमण, ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचेंगे विकास रथ

Datia news : दतिया। जिले भर में विकास यात्राओं का आगाज आज 5 फरवरी से होगा। 25 फरवरी तक चलनी वाली इन यात्राओं के दौरान लोकार्पण और भूमिपूजन जैसे कार्यक्रम भी हाेंगे। इसके साथ ही जिस गांव में विकास यात्रा पहुंचेगी वहां नुक्कड़ सभा भी आयोजित की जाएगी। ताकि इसके माध्यम से ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी दी जा सके।

वहीं विकास यात्राओं के लिए अलग-अलग विकास रथ भी तैयार किए गए हैं। जो इस दौरान यात्रा के साथ चलेंगे। इनमें लगी एलईडी के माध्यम से योजनाओं का प्रस्तुतिकरण ग्रामीण के सामने रखा जाएगा। जिससे उन्हें योजनाओं के बारे में विस्तार से पता लगे।

दतिया अनुभाग में विकास यात्रा का शुभारंभ आज गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा गोराघाट क्षेत्र के ग्राम धौर्रा से करेंगे। यह यात्रा कोटरा, बड़ौनकलां, बड़ेरा, गुलियापुरा, उपरांय और दबराबाग में पहुंचेगी, जहां नुक्कड़ सभा के आयोजन होगें।

वहीं भांडेर में ग्राम इकारा से विकास यात्रा शुरू होकर ग्राम धवारी, गोविंदगढ़, पठरा, आसेर, भदेवरा, तरगुंवा और उनाव पहुंचेगी। विधानसभा क्षेत्र सेवढ़ा में यह यात्रा ग्राम रूहेरा से शुरू होकर किटाना, नीमडाडा, भीकमपुरा, कसेरूआ, मेवली, विजौरा, जरा, गुमानपुरा, अमरा, टुर्की, मंगरौल में पहुंचेगी। यहां पहले दिन की यात्रा का समापन व रात्रि विश्राम एवं सभा होगी। यह सभी यात्राएं सुबह 9 बजे से शुरू होंगी।

विकास यात्रा के साथ घूमेंगे गृहमंत्री :  चुनावी साल को देखते हुए भाजपा सरकार विकास यात्रा के रुप में अपनी योजनाओं की जानकारी गांव-गांव पहुंचने की तैयारी में है। इसे देखते हुए संबंधित जनप्रतिनिधि भी क्षेत्र में यात्रा के दौरान मौजूद रहेंगे।

इसीके तहत गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा भी करीब 20 दिन विकास यात्रा के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र में घूमेंगे। जहां वह नुक्कड़ और बड़ी सभा लेंगे। इनके माध्यम से शासन की योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी मिल सकेगी। इसके साथ ही सुबह जहां विकास यात्रा गांव में घूमेगी वहीं शाम को शहरी क्षेत्र के वार्डों में विकास यात्रा का भ्रमण होगा।

शिविरों का भी होगा आयोजन : रविदास जयंती 5 फरवरी से 25 फरवरी तक आयोजित होने वाली विकास यात्रा के दौरान गांव-गांव में संवाद एवं संपर्क शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के तहत् पात्र हितग्राहियों को हितलाभ भी प्रदाय किए जाएंगे। इसके साथ ही शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी जन सामान्य को उपलब्ध कराई जाएगी। इस बारे में कलेक्टर संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि विकास यात्रा दौरान जनप्रतिनिधियों के माध्यम से विकास एवं निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन के कार्यक्रम भी होंगे। विकास यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले संवाद संपर्क शिविर सुबह 11 बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक संचालित रहेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter