किसान आंदोलन समाप्त करें और घर लौटें, केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर में की अपील

ग्वालियर (मप्र): केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने तीन कृषि सुधार बिल वापस ले लिया है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सहित अन्य मुद्दों पर विचार के लिए कमेटी बनाने की घोषणा हो चुकी है। इसलिए किसानों को आंदोलन समाप्त करके घर लौटना चाहिए और अपने सामान्य कामकाज करने में जुट जाना चाहिए।

तोमर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जो कृषि सुधार बिल सरकार लेकर आई थी, उसे प्रधानमंत्री ने वापस ले लिया है। इसके साथ एमएसपी, फसल विविधता और जीरो बजट खेती जैसे कई मुद्दों पर विचार करने के लिए समिति बनाने की घोषणा हो गई है।

उन्होंने कहाकि अब इसके बाद कोई विषय बचा नहीं है, इसलिए किसानों से अनुरोध है कि वे आंदोलन समाप्त करें और अपने घरों को लौटकर सामान्य कामकाज में जुट जाएं।

गौरतलब है कि सरकार की ओर से हाल ही में संसद में तीनों कृषि बिल निरस्त करने को लेकर विधेयक पेश किया गया था। इसके बाद किसानों से लगातर आंदोलन वापिस लेने की बात कही जा रही है।

इधर किसानों की मांग है कि सरकार उन पर लगाए गए केस और अन्य मांगों को लेकर लिखित आश्वासन दे उसके बाद ही इस बारे में सोचा जा सकता है। किसान और सरकार के बीच बातचीत को लेकर भी अभी िस्थति साफ नहीं हो पाई है। ऐसे में किसान आंदोलन की वापिसी फिलहाल होती नजर नहीं आ रही है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close