मां पीतांबरा के बुलावे पर दतिया आया हूं : हनुमत कथा में बोले बागेश्वरधाम महाराज, शुक्रवार को लगेगा दिव्य दरबार

Datia News : दतिया। पार्थिव शिवलिंग निर्माण के आयोजन में गुरुवार को बागेश्वरधाम महाराज की हनुमत कथा का शुभारंभ हुआ। कथा के दौरान भारी संख्या में महिला पुरुष श्रद्धालु मौजूद रहे। कथा शाम 4 बजे शुरू हुई जो 7 बजे तक चली। कथा में बागेश्वरधाम महाराज पं.धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री नेकहाकि मां पीतांबरा के बुलावे पर वे दतिया आए हैं। जिसका माध्यम गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा बने। 

हनुमत कथा में बागेश्वर धाम प्रमुख पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने उपस्थित श्रद्धालुओं की इच्छानुसार हनुमान चालीसा पर कथा सुनाने की बात कही। उन्होंने कहाकि वह हनुमान चालीसा की एक ही चौपाई ‘साधु संत के तुम रखवारे…’ पर ही हनुमत कथा का व्याख्यान करेंगे। इस चौपाई पर उन्होंने कई शास्त्र सम्मत व सुंदरकांड के प्रसंग सुनाते हुए श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर दिया। उन्होंने कलयुग में हनुमान जी के प्रताप से जुड़े निजी प्रसंगों का भी उल्लेख सुनाया।

हनुमत कथा के शुभारंभ से पूर्व स्टेडियम पहुंचते ही पं.धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने हनुमान जी एवं व्यास पीठ का विधिवत पूजन किया। इसके बाद आरती का आयोजन हुआ। जिसमें गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा, आयोजन संयोजक आरबी श्रीवास्वत, आरपी नीखरा, विवेक मिश्रा, सुकर्ण मिश्रा एवं अंचल मिश्रा सहित कलेक्टर संजय कुमार व अन्य मौजूद अधिकारी शामिल हुए।

आरती के पश्चात व्यास पीठ से पीला वस्त्र पहनाकर सभी काे आशीर्वाद दिया गया। हनुमत कथा के दौरान पूरा स्टेडियम महिला व पुरुष श्रद्धालुओं से खचाखच भरा था। स्टेडियम में लगाए गए तीन बड़े वाटर प्रूफ टेंट में कदम रखने को भी जगह नहीं थी। कथा के दौरान श्रद्धालुओं ने भजनों पर झूमकर नृत्य किया। पूरा पंडाल में उत्साह का वातावरण नजर आ रहा था।

वहीं गुरुवार सुबह से ही स्टेडियम ग्राउंड में पार्थिव शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम का आयोजन शुरू हो गया। कार्यक्रम में सारा माहौल शिवभक्ति में डूबा नजर आया। ओम नमः शिवाय के जयकारों से पूरा स्टेडियम ग्राउंड गूंजता रहा।

श्रद्धालुओं ने अपने समूह बनाकर पार्थिव शिवलिंग निर्माण कर एक साथ हजारों की संख्या में अभिषेक किया। सभी श्रद्धालुओं के लिए अभिषेक के बाद मंडी प्रांगण में विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है।

दिव्य दरबार का होगा आयोजन : पार्थिव शिवलिंग निर्माण के दौरान आज 5 अगस्त और कल 6 अगस्त को दो दिन बागेश्वर धाम महाराज के दिव्य दरबार का आयोजन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगा। जिसमें बिना टोकन के श्रद्धालु शामिल हो सकेंगे। दिव्य दरबार में काफी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना को देखते हुए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। 7 अगस्त को दिव्य भभूति का वितरण होगा। 4 अगस्त से 7 अगस्त तक हर रोज कार्यक्रम स्थल पर भजन संध्या का आयोजित की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter