तनातनी: चीनी मीडिया ने कहा- अमेरिका ने रूस पर हमला किया तो मिलेगा करारा जवाब

बीजिंग : चीनी विदेश मंत्रालय के हथियार नियंत्रण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को इस बात का खंडन किया कि उनकी सरकार अपने परमाणु शस्त्रागार का तेजी से विस्तार कर रही है, हालांकि उन्होंने कहा कि बीजिंग अपने परमाणु हथियारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कदम उठा रहा है।

हथियार नियंत्रण विभाग के महानिदेशक फू कोंग ने कहा कि चीन यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है कि शत्रुओं को हमला करने से रोकने के लिए आवश्यक उसके परमाणु हथियार राष्ट्रीय रक्षा के लिए अनिवार्य न्यूनतम लक्ष्य को पूरा करे।

कोंग ने बीजिंग में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिकी अधिकारियों ने दावे किए हैं कि चीन अपनी परमाणु क्षमताओं को तेजी से बढ़ा रहा है। मैं यह कहना चाहता हूं कि ये दावे झूठे हैं।’’

संवाददाता सम्मेलन से एक दिन पहले चीन, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और फ्रांस ने परमाणु युद्ध या हथियारों की होड़ को रोकने के संबंध में एक संयुक्त बयान जारी किया था।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने नवंबर में एक रिपोर्ट में कहा था कि चीन अपनी परमाणु क्षमता का पहले जताए गए अनुमान की तुलना में अधिक तेजी से विस्तार कर रहा है और उसके पास 2030 तक 1,000 से अधिक हथियार हो सकते हैं। अमेरिका के पास 3,750 परमाणु हथियार हैं।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close