अपनी बाइक या स्कूटी का बढ़ाने चाहतें हैं माइलेज तो अपनाएं यह खास टिप्स

नई दिल्ली । लगातार बढ़ रही पेट्रोल की कीमतों ने हर बाइक सवार को अपनी गाड़ी के एवरेज बढ़ाने की चिंता रहने लगी है। बाइक का एवरेज बढ़ने के लिए तमाम जतन किए भी जा रहे हैं। लेकिन कुछ खास बातें एेसी भी जिन्हें अपनाकर बाइक का एवरेज बढ़ाने में मदद मिल सकती है। जानें क्या है वह खास टिप्स-भारत में जितने भी मोटरसाइकिल राइडर हैं, गर्मियों में उनके सामने एक ही समस्या होती है और वो है माइलेज का कम हो जाना। दरअसल गर्मी की वजह से इंजन में फ्यूल की कन्ज्यूमिंग बढ़ जाती है, नतीजतन मोटरसाइकिल का माइलेज कम हो जाता है और आपको बार-बार पेट्रोल भरवाना पड़ता है। जैसा कि आप जानते हैं कि पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे में मोटरसाइकिल से रोज सफ़र करने वाले लोगों का खर्च अब पहले से कहीं ज्यादा बढ़ गया है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ सिंपल टिप्स लेकर आए हैं जो बड़े काम आ सकती हैं।

हैवी टायर्स बाइक में न लगवाएं- टायर्स अगर ज्यादा हैवी हो तो इससे इंजन पर जोर पड़ता है। ऐसे में आपको लाइट वेट टायर्स का इस्तेमाल अपनी बाइक में करना चाहिए, जिससे इंजन पर दबाव ना पड़े और बाइक ज्यादा माइलेज दे।

इकॉनमी मोड का करें उपयोग – इकॉनमी मोड हर बाइक के लिए बेहद जरूरी होता है। हर बाइक के स्पीडोमीटर में इकॉनमी मोड मार्क किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मोड में बाइक चलाने से आपकी बाइक ज्यादा माइलेज देती है और पेट्रोल की अनावश्यक खपत बच सकेगी।

इंजन ऑफ करने की डालें आदत- बहुत से लोग इसलिए सिग्नल्स पर बाइक को बंद नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे ज्यादा फ्यूल खर्च होगा। जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि बाइक बंद करके आप कहीं ज्यादा फ्यूल बचा सकते हैं और प्रदूषण को भी कम कर सकते हैं।

इंजन ऑयल के चयन में बरतें सावधानी- इंजन ऑयल किसी भी बाइक के लिए बेहद ही जरूरी होता है। इससे न सिर्फ बाइक स्मूथ चलती है बल्कि इंजन ज्यादा गर्म नहीं होता है। इंजन ऑयल आपकी बाइक के इंजन को किसी भी नुकसान से बचाता है। अगर इसे समय से चेंज करवा दिया जाए तो बाइक अच्छा माइलेज देती है।

बाइक पर न करें ट्रिपलिंग- बाइक में ट्रिपलिंग करना अच्छा नहीं होता है। क्योंकि इससे इंजन पर काफी दबाव पड़ता है और बाइक जरूरत से ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है। आपको कभी भी बाइक में ट्रिपलिंग नहीं करनी चाहिए। ये सुरक्षा के लिहाज से भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter