बिजली विभाग की अनदेखी बच्चे की जान पर पड़ी भारी, खंबे से चिपका, राहगीरों ने लकड़ी से छुड़ाया

दतिया। बिजली विभाग की लापरवाही के चलते गत सोमवार को डिग्री कॉलेज के पीछे स्थित श्रीराम कॉलोनी में एक किशोर की जान पर बन आई। मोहल्ले वालों की सजगता के चलते उसकी जान बच सकी। लेकिन हादसे के बाद मोहल्लावासियों में भय का वातावरण है। जानकारी के अनुसार श्रीराम कालोनी निवासी अजय यादव का बेटा अक्षय सोमवार सुबह सात बजे सोकर उठा और घर के बाहर लगे बिजली के पोल के पास लघुशंका करने चला गया। इसी दौरान पोल में आ रहे करंट के चलते वह पोल से चिपक गया। संयोगवश उस वक्त मोहल्ले के कुछ लोग वहां मौजूद थे। पोल से चिपकने के दौरान उन्होंने सजगता दिखाते हुए लकड़ी की मदद से उसे पोल से जैसे तैसे अलग किया।

करंट के प्रभाव के चलते किशोर अचेत हो गया। उसे तत्काल अस्पताल ले जाया गया। किसी प्रकार उसकी जान बची, लेकिन उसके हाथ और पैर में फफोले पड़ गए। घटना की जानकारी बिजली विभाग को दी गई। मौके पर पहुंचकर कर्मचारियों ने व्यवस्था सुधारी, लेकिन शाम को फिर दूसरे पोल पर करंट का प्रभाव देखा गया। यहां लिपटे तारों में चिंगारी निकलती देखी गई।

बिजली विभाग ने हटाए अवैध कनेक्शन तार

घटना की जानकारी के बाद मंगलवार को एई भांडेर सुरेंद्र गुप्ता ने मामले को संज्ञान में लेते हुए कर्मचारी भेजकर खंबे से लगे सभी अवैध कनेक्शन धारियों के तार हटवा दिए। स्थानीय निवासियों के मुताबिक वहां अवैध तार डालकर लोग कनेक्शन लिए हुए हैं। जिनके संपर्क में आने से पोल में अक्सर करंट दौड़ जाता है। इसके चलते पहले मवेशी भी मर चुके हैं।

श्रीराम कालोनी निवासी डालचंद्र पांचाल का कहना था कि सोमवार को यहां बड़ा हादसा होते-होते टल गया। लेकिन जैसे हालात यहां हैं, उससे यही प्रतीत हो रहा है कि यदि बिजली विभाग ने पोलों को निजी तारों से मुक्त नहीं कराया तो किसी दिन हकीकत में किसी की जान जाने के पूरे आसार हैं। वहीं एई भांडेर सुरेंद्र गुप्ता ने बताया घटनास्थल पर पोल से कनेक्ट लो क्वालिटी वायर और अवैध कनेक्शन हटा दिए हैं। यदि कोई कनेक्शनधारी लो क्वालिटी वायर से आगे कनेक्शन लेता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों को कनेक्शन के लिए केबल वायर का उपयोग करना चाहिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter