सुनसान इलाके में बनी झोपड़ी में चलती मिली अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री, भारी मात्रा में पकड़े गए कट्टे कारतूस, एक बदमाश गिरफ्तार

Datia News : दतिया। पंचायत चुनाव में खपाने के लिए तैयार किए जा रहे अवैध हथियार भारी मात्रा में पुलिस ने पकड़े हैं। इसके साथ ही पुलिस ने वो फैक्ट्री भी पकड़ी है जहां सुनसान इलाके में यह हथियार तैयार किए जा रहे थे। पुलिस के मुताबिक जिस स्थान पर यह फैक्ट्री चल रही थी वहां किसी का आना-जाना नहीं था। इसीका फायदा उठाकर बदमाश हथियार बनाने का काम यहां करते मिले।

पंचायत चुनाव से ठीक पहले पुलिस ने अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ने में सफलता हांसिल की है। पुलिस ने भांडेर अनुभाग के पंडोखर थाना क्षेत्र के ग्राम गनेशपुरा में चल रही फैक्ट्री में जब दविश दी, उस दौरान पुलिस को वहां हथियार बनते मिले।

हथियार बना रहे बदमाश को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार किया है। आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह यह हथियार पंचायत चुनाव में खपाने के लिए तैयार कर रहा था। मौके से पुलिस ने एक दर्जन से ज्यादा अवैध हथियार सहित उपकरण आदि जप्त किए हैं।

उक्त जानकारी एएसपी कमल मौर्य ने शनिवार को प्रेसवार्ता के दौरान दी। इस दौरान भांडेर एसडीओपी कर्णिक श्रीवास्तव एवं पंडोखर थाना प्रभारी यादवेंद्र सिंह गुर्जर भी मौजूद रहे। एएसपी मौर्य ने बताया कि गत दिवस पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम गनेशपुरा मौजा में एक सुनसान जगह पर अवैध हथियार बनाए जा रहे हैं। सूचना मिलते ही एसपी अमन सिंह राठौड़ के निर्देश पर पुलिस टीम ने मौके पर घेराबंदी कर दविश दी।

जहां पुलिस को अंतरराज्यीय बदमाश परशुराम झा निवासी जोरवम्होरी थाना मऊरानीपुर जिला झांसी फैक्ट्री के अंदर अवैध हथियार बनाते मिला। पुलिस ने तत्काल आरोपित को गिरफ्तार कर मौके से 12 अवैध हथियार, जिंदा कारतूस व हथियार बनाने की सामग्री जप्त की है। आरोपित आगामी पंचायत चुनाव में हथियार खपाने की तैयारी में था।

सुनसान इलाके में चल रही थी फैक्ट्री : पंचायत चुनाव को देखते हुए 3 जून को पोलिंग बूथ चैकिंग के दौरान पंडोखर पुलिस टीम को थाना क्षेत्र के अंतर्गत अवैध हथियारों के बनाए जाने की सूचना मुखबिर द्वारा मिली थी। तत्काल उक्त सूचना एसपी राठौड को बताई गई।

उन्होंने पुलिस टीम को घेराबंदी कर कार्रवाई के निर्देश दिए। मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर पुलिस ने ग्राम गनेशपुरा मौजा पर सिद्ध बाबा के स्थान पर पहुंचकर देखा कि सुनसान इलाके में एक पक्की झोपड़ी में अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री में हथियार बनाए जा रहे थे। पुलिस ने चारों तरफ से घेराबंदी कर वहां से आरोपित परशुराम पुत्र लल्लू झा निवासी ग्राम जौरवम्हौरी थाना मऊरानीपुर झांसी को 1 दर्जन अवैध हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया।

पहले भी जेल की हवा खा चुका है आरोपित : उक्त आरोपित ने पुलिस पूछतांछ में बताया कि वह 2 बार पूर्व में भी उप्र व मप्र की अलग-अलग जगहों पर अवैध हथियारों को बनाने के अपराध में जेल में लंबे समय तक बंद रहा था। जेल में ही उसकी दोस्ती कुछ अपराधियों के साथ हो गई।

जिनसे मिलकर जेल से निकलने के बाद वह फिर से अवैध हथियार बनाकर आगामी पंचायत चुनाव मे हथियार बदमाशों को बेचने की फिराक में था। बदमाश चुनाव में इन हथियारों का इस्तेमाल दहशत फैलाने के लिए करने वाले थे।

बदमाशों की इस योजना को पुलिस ने ध्वस्त कर दिया। पकड़े गए बदमाश पर आर्म्स एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। उक्त आरोपित से गहन पूछतांछ कर उसके अन्य साथियों तथा बेचे गए हथियारों को बरामद करने की कार्रवाई पुलिस द्वारा जाएगी।

फैक्ट्री से पुलिस को मिले हथियार व उपकरण : आरोपित के कब्जे से अवैध हथियार फैक्ट्री का सामान जप्त किया गया। इसके साथ ही वहां से एक 12 बोर की अधिया व 04 कारतूस जिंदा, एक 315 बोर की शार्ट हाथ की बनी बंदूक, 315 बोर की हाथ की बनी 5 अधिया, 3 नग हाथ के बने 315 बोर के कट्टे कुल 10 हथियार, एक अधबना 315 बोर का कट्टा, एक अधबनी 315 बोर की अधिया, एक पीले रंग की बैल्डिंग मशीन जिस पर टोशोन लिखा है।

एक पंखा भट्टी जलाने का, एक लोहे का शिकंजा, एक लोहा काटने की मशीन, एक ड्रिल मशीन, एक लोहे का बरमा, एक लोहे का हथौड़ा लकड़ी का बैट लगा हुआ, दो छैनी लोहे की, एक लोहा काटने की आरी, एक रेती लोहे की, एक प्लास लोहे, 10 कीले लोहे की, लोहे की स्प्रिंग, एक लोहे की कमानी

जैसा टुकड़ा व लोहे के 04 एल टाईप टुकड़े एवं 02 लोहे की पतली प्लेट, 1 लोहे की कमानी जैसा टुकड़ा तथा 01 लोहे का ट्रिगर जैसा टुकडा, एक सूमी टाईप रेती व 2 लोहे के कारतूस जैसे टुकड़े लगभग 215 मीटर, सफेद रंग का लाईट का तार फैक्ट्री से जप्त किए गए।

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी पंडोखर यादवेंद्र सिंह गुर्जर, उनि मुनीम सिंह चौकी प्रभारी उङी थाना पंडोखर, सउनि मलखान छावर, सउनि प्रमोद पावन, स्वामीप्रसाद, राकेश यादव, सतेंद्र सिकरवार, राजकुमार बघेल, हरिमोहन कुशवाह, महेश कौरव, रविकांत जाटव, रविकांत कौरव, रामस्वरुप, शैलेंद्र नौरोजी की भूमिका रही।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter