दतिया में 54 हजार स्कूली बच्चों को लगेगा वैक्सीन का डोज, केंद्रों पर रहेगी अल्पाहार की व्यवस्था, 39 हजार बच्चों ने कराया पंजीयन

Datia News : दतिया। जिले के 206 हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल के लगभग 54 हजार बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए चिंहित किया गया है। अब तक 39 हजार बच्चे पंजीकृत भी हो चुके हैं। वैक्सीनेशन कार्य 3 जनवरी से शुरू होगा। जिसमें 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोवैक्सीन का पहला डोज लगाया जाएगा।

टीकाकरण की शुरुआत केन्द्रों पर सुबह 9 बजे से अपरांह 5 बजे तक होगी। टीकाकरण के लिए जिले में की जाने वाली तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर संजय कुमार ने न्यू कलेक्ट्रेट में जिले के हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्यों की बैठक ली।

टीकाकरण का प्रथम सत्र 3 जनवरी को, िद्वतीय सत्र 5 जनवरी को और तृतीय सत्र 8 जनवरी को आयोजित होगा। कलेक्टर ने सभी प्राचार्यो को निर्देश देते हुए कहा है कि स्कूलों में दर्ज सभी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ इस आयु वर्ग के स्कूल छोड़ चुके एवं शेष बच्चों को चिंहित कर वैक्सीनेशन कराना है।

जिससे कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रह सके। कलेक्टर ने सभी प्राचार्यो को टीकाकरण कार्य के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।

पहले सत्र में ही अधिक से अधिक बच्चों का टीकाकरण हो जाए। इसके लिए स्वजनों का भी सहयोग लेकर टीकाकरण के लिए बच्चों को प्रेरित किया जाएगा। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सहायक, पंचायत सचिवों के माध्यम से भी उक्त आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की कार्रवाई पूरी होगी। इसके लिए बच्चों की सूची पंचायत सचिव को उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में भी कलेक्टर ने निर्देश जारी किए हैं।

टीकाकरण का शतप्रतिशत कार्य करने वाले प्राचार्यो एवं शिक्षकों को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों को ऐसे प्रयास करने होंगे कि शतप्रतिशत टीकाकरण 10 जनवरी तक पूर्ण हो जाए। प्रत्येक बच्चे का रिकार्ड भी संधारित किया जाएगा।

जिससे 28 दिन बाद उसे कोवैक्सीन का दूसरा टीका आसानी से लगाया जा सके। शिक्षकों को इस काम में मेहनत करने पर सम्मानित करने की बात कलेक्टर की आेर से कही गई है।

केंद्र पर बच्चों के लिए रखे जाएंगे बिस्किट

इस संबंध में जिला टीकाकरण अधिकारी डा.डीके सोनी ने बताया कि जिले में लगभग 54 हजार बच्चे 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग को कोरोना का टीका लगाया जाना है। बच्चों को टीका खाली पेट न लगे इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। साथ ही टीकाकरण केंद्र पर बिस्किट आदि की भी व्यवस्था रखे जाने को लेकर भी कहा जा रहा है।

टीकाकरण उपरांत 15 मिनिट तक आराम की भी बच्चों को सलाह दी जाएगी। फीवर आने पर पेरासिटामोल की गोली लेने सहित अन्य आवश्यक समझाइश भी बच्चों को मिलेगी।

टीकाकरण कक्ष में टीकाकरण के दौरान एक ही बच्चा प्रवेश करेगा। एक से अधिक बच्चों को न जाने से रोका जाएगा। केंद्रों पर आनलाइन या आफलाइन तरीके से बच्चे अपना पंजीयन करा सकेंगे। इसके लिए राशन कार्ड या आधार कार्ड लेकर आना आवश्यक होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close