शिक्षा के क्षेत्र में पूरे संभाग में दतिया एक हब बनता जा रहा है, गृहमंत्री डाॅ.मिश्रा ने पीजी कालेज में 4 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

Datia News : दतिया। शिक्षा के क्षेत्र में दतिया, ग्वालियर-चंबल संभाग में एक एजूकेशन हब के रूप में विकसित हो रहा है। जिले में जहां बेटनरी, फिशरीज, विधि महाविद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य भी शुरू हो गए है। वहीं पुलिस प्रशिक्षण से संबंधित तीन प्रशिक्षण केंद्र भी खोले जा रहे है।

यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को शासकीय महाविद्यालय दतिया में 4 करोड़ से अधिक की लागत के विज्ञान संकाय भवन, कैंटीन एवं पार्किग शेड़ निर्माण के भूमिपूजन कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता मप्र गृह निर्माण एवं अंद्योसंरचना विकास मंडल के अध्यक्ष आशुतोष तिवारी ने की।

गृहमंत्री डॉ. मिश्र ने इस मौके पर महाविद्यालय की आवश्यकता को देखते हुए महाविद्यालय में सीसी रोड एवं ओडिटोरियम में बैठक व्यवस्था के लिए कुर्सियां उपलब्ध कराने की घोषणा भी की। गृहमंत्री ने कहाकि दतिया में साढ़े तीन सौ करोड़ की लागत का वेटनरी कालेज भी बनाया गया है।

इसके साथ फिशरीज कॉलेज एवं विधि महाविद्यालय भवन का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। दतिया में पुलिस ट्रेनिंग से संबंधित तीन विद्यालय एवं महाविद्यालय भी खोले जा रहे है, जो दतिया के शिक्षित बेरोजगार के साथ बाहर के नौजवानों को भी दतिया में विभिन्न विषयों की शिक्षा की सुविधा भी मिलेगी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आशुतोष तिवारी ने कहाकि दतिया का चहुमंखी विकास हो रहा है। जिले में ऐसे विकास कार्य कराए गए हैं जिनकी कल्पना नहीं की जा सकती थी। उन्होंने कहाकि महाविद्यालय में जिस भवन का भूमि-पूजन किया गया है। वह भवन भविष्य में छात्रों एवं शिक्षकों की मंशा को सार्थक करने में सहायक होगा।

उन्होंने निर्माण एजेंसी मप्र गृह निर्माण एवं अद्योसरंचना विकास मंडल के अधिकारियों एवं ठेकेदार को निर्माण कार्य की गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव, महाविद्यालय के प्राचार्य डा.डी.आर. राहुल, म.प्र. हाउसिंग बोर्ड के उपायुक्त एसके सुमन, डॉ. रामजी खरे, पंकज शुक्ला, योगेश सक्सैना, पंकज गुप्ता, विपिन गोस्वामी, अतुल भूरे चौधरी, राहत अली जैदी, जीतू कमरिया, अन्नू भारती, अनुराग शर्मा, रजनी पुष्पेंद्र रावत, रश्मि कटारे, किरण गुप्ता, शंकुतला अहिरवार, मानसिंह कुशवाहा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ.आर.पी. नीखरा द्वारा किया गया।

जिले के 32 हजार कृषकों को मिली 20 करोड की राशि

दतिया में आयोजित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ एवं रवी बीमा दावा राशि वितरण कार्यक्रम को गृहमंत्री डा.मिश्रा ने संबोधित किया। इस मौके पर गृहमंत्री ने दतिया जिले के 32 हजार 605 बीमित कृषकों को 20 करोड़ 80 लाख रुपये की दावा राशि का भी वितरण किया।

गृहमंत्री ने कहाकि लाभान्वित कृषकों की जिम्मेदारी है कि अन्य कृषकों को भी योजना के तहत अपनी फसल का बीमा कराने के लिए प्रेरित करें। जिससे फसल के नुकसान होने पर फसल बीमा की दावा राशि मिल सके। इस दौरान गृहमंत्री ने मुख्यमंत्री का उद्बोधन किसानों के बीच बैठकर सुना।

बाबा साहेब एवं महात्मा फुले प्रतिमा का अनावरण

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने अंबेडकर नगर दतिया में संविधान निर्माता एवं भारत रतन डा. भीमराव अम्बेड़कर और महात्मा ज्योतिराव फुले की प्रतिमा का अनावरण भी किया। इस मौके पर गृहमंत्री ने कहाकि डा. अम्बेडकर एवं महात्मा ज्योतिराव फुले जी के जीवन से प्रेरणा लेना चाहिए।

हमें उनके बताए गए मार्ग पर चलकर समाज में आपसी भाईचारा एवं प्रेम का वातावरण बनाकर सामाजिक कुरुतियों को दूर करना है। गृहमंत्री ने बाउंड्री बाल के लिए 2 लाख रुपये की घोषणा करते हुए कहाकि राशि की जरूरत पड़ने पर और दी जाएगी। उन्होंने अम्बेड़कर नगर में 8 दिन के अंदर हैंडपंप और एक माह में बिजली खंबे और दो माह के अंदर सड़क कार्य कराने के नगर पालिका को निर्देश दिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close