भारत और इटली ने कारोबार, रक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की

नई दिल्ली : भारत और इटली ने विदेश मंत्रालय स्तरीय विचार विमर्श में राजनीति, कारोबार एवं आर्थिक क्षेत्र, रक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, संस्कृति, स्वास्थ्य सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की समीक्षा की तथा भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार को लेकर बातचीत शुरू करने की जरूरत पर सहमति व्यक्त की । विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी ।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सोमवार 14 फरवरी को रोम में भारत इटली विदेश मंत्रालय स्तरीय विचार विमर्श के 8वें सत्र के दौरान दोनों पक्षों के बीच साझा हितों से जुड़े द्विपक्षीय, अंतरराष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान हुआ ।

भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) रीनत संधु ने किया जबकि इटली के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय में वैश्चिक मामलों के महानिदेशक लुका सब्बातुची ने किया ।
बयान के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीति, कारोबार एवं आर्थिक क्षेत्र, रक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, संस्कृति, स्वास्थ्य सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों की विस्तृत समीक्षा की ।

दोनों पक्षों ने नियमित रूप से उच्च स्तरीय विचारों के आदान प्रदान के मद्देनजर द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की नयी रफ्तार पर संतोष व्यक्त किया तथा विविध क्षेत्रों में संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की ।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने साझा कार्ययोजना को लागू करने की प्रगति की समीक्षा की जिस पर नवंबर 2020 में डिजिटल माध्यम से हुई शिखर बैठक के दौरान सहमति बनी थी। दोनों पक्षों ने ऊर्जा परिवर्तन सामरिक गठजोड़ का स्वागत किया जिसकी शुरूआत अक्टूबर 2021 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने की थी ।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों पक्षों ने भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार तथा निवेश समझौते को लेकर बातचीत शुरू करने की जरूरत पर सहमति व्यक्त की । मंत्रालय के अनुसार, भारत ने यूरोपीय संघ के हिंद प्रशांत दिशानिर्देश तथा भारत यूरोपीय संघ सम्पर्क गठजोड़ लागू करने में इटली की रूचि का स्वागत किया ।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा बहुस्तरीय मंच पर विचार विमर्श एवं सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुन:पुष्टि की । दोनों देशों के बीच अगला विचार विमर्श दोनों के लिये सुविधाजनक तिथि को नयी दिल्ली में होगी ।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close