गाबा में भारत ने रचा इतिहास,33 सालों में ब्रिसबेन में टेस्ट जीतने वाली बनी पहली मेहमान टीम

टीम इंडिया की युवा ब्रिगेड ने गाबा में रचा इतिहास, 33 सालों में ब्रिसबेन के मैदान में टेस्ट जीतने वाली बनी पहली मेहमान टीम, ऋषभ पंत,  शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा की शानदार पारियों की बदौलत आस्ट्रेलिया को दी 3 विकेट से मात, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी बधाई.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज पर ऐतिहासिक रूप से कब्जा कर लिया है। भारतीय क्रिकेट टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी को 2-1 के अंतर से अपने नाम कर लिया। ब्रिसबेन में खेले गए निर्णायक मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 328 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय टीम ने 7 विकेट खोकर अपने  नाम कर लिया। क्रिकेट टीम की ये जीत कई मायनों में ख़ास रही है। 328 रन का पहाड़ जैसा स्कोर अजिंक्य रहाणे की सेना के ज़ज़्बे के आगे बौना साबित हुआ। हालांकि इसकी शुरूआत ख़ास नहीं थी रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया का पहला विकेट जल्दी गिर गया,विकेट गिरा लेकिन हौंसला बरकरार रहा शुभमन गिल ने अर्धशतक जड़ा और चेतेश्वर पुजारा के साथ 114 रन की शानदार साझेदारी निभाई,लंच के बाद शुभमन 91 पर नाथन ल्यौन का शिकार बन गए.

इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 22 गेंदों पर 24 रन की दमदार पारी खेली,लेकिन तेज़ी से स्कोर को बढ़ाने के चक्कर में पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए। दूसरे सेशन में दो विकेट गिरने के बाद टीम पर ज़बरदस्त दबाव बना लेकिन इसी दबाव में खेल का असली रंग जमाया रिषभ पंत ने जिन्होने पुजारा के साथ चौथे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप को सामने रखा। पुजारा 56 रन पर आउट हुए,यहां से टीम इंडिया और जीत के बीच फासला 100 रन का था जिस पर जीत का गियर डाला रिशभ पंत 89 रन की पारी ने। उनकी इस सूझबूझ भरी पारी ने टीम इंडिया को ब्रिस्बेन में 3 विकेट से ऐतिहासिक जीत का दीदार करवाया और बॉर्डर गावस्कर सीरीज़ पर 2-1 से कब्ज़ा जमाया।

न्यू इंडिया के न्यू सितारों ने अपने खेल से साबित कर दिया कि जीत किसी चेहरे पर मोहताज़ नहीं है वो तो सिर्फ काबिलियत की गुलाम है जो ब्रिस्बेन की इस यंग टीम इंडिया के हर खिलाड़ी के अंदर कूट कूट कर दिखा। भारत की शानदार जीत पर देश भर में खुशी की लहर, पूर्व क्रिकेटरों, वरिष्ठ खिलाड़िय़ों और जानी मानी हस्तियों ने जीत को बताया विश्वकप की टक्कर की जीत बताया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टीम इंडिया को जीत पर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में एक ऐतिहासिक क्रिकेट की जीत की पटकथा! भारत की प्रतिभाशाली युवा क्रिकेट टीम को कड़ी मेहनत से टेस्ट सीरीज जीतने के लिए बधाई। टीम ने असाधारण कौशल दिखाया। राष्ट्र को उनकी उपलब्धि पर गर्व है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया में भारत की जीत पर बधाई दी है। उन्होंने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि ‘हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता पर बहुत खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे खेल के दौरान दिखाई दे रहा था। उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प भी नजर आया। टीम को बधाई! आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’ सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भी इस जीत पर टीम को बधाई देते हुए कहा कि सभी खिलाडियों ने पूरी तत्‍परता से खेल भावना का प्रदर्शन किया.

सोशल मीडिया पर टीम इंडिया को बधाई देने का तांता लग गया है। गूगल सीईओ सुंदर पिचई ने ट्वीट कर टीम इंडिया को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह अब तक की सबसे बड़ी टेस्ट सीरीज जीत में से एक है। भारत को बधाई। ऑस्ट्रेलिया ने बेहतरीन खेल खेला। क्या सीरीज थी. विराट कोहली ने भी भारतीय टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि… एडिलेड के बाद जिन्होंने भी हम पर शक किया, उनके लिए यह जीत शानदार जवाब था। सभी खिलाड़ियों और प्रबंधन ने अच्छा प्रदर्शन किया।

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने कहा कि खिलाड़ियों ने देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- वेल डन टीम इंडिया। आपने अपने आप को सही साबित किया और विश्व चैम्पियन की तरह खेला। आप हमारे सितारे हो और आपने हमारा गौरव बढ़ाया। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 5 करोड़ बोनस राशि की घोषणा की। गांगुली ने ट्वीट कर कहा-ऑस्ट्रेलिया जाकर इस तरीके से टेस्ट सीरीज जीतना अद्भुत था। यह भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। बीसीसीआई ने टीम के लिए 5 करोड़ बोनस की घोषणा की है। इस जीत का मूल्य किसी भी संख्या से परे है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने भी भारतीय टीम को बधाई दी। उन्होंने लिखा-गाबा का किला ढह गया। टेस्ट क्रिकेट का यह खेल बेहद शानदार था। जब हौसले हों बुलंद तो हर मुश्किल लगे आसान.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter