किसानों को हुई क्षति का जल्दी कराया जाएगा सर्वे, कलेक्टर्स को दिए गए निर्देश, कृषि मंत्री बोले किसान चिंता न करें

भोपाल : हाल में हुई तेज बारिश के कारण प्रदेश के कुछ जिलों में फसलों को क्षति हुई है। जिसे लेकर किसानों द्वारा मुआवजे की मांग की जाने लगी है। जिस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इस वर्षा से प्रभावित किसानों को आवश्यक राहत प्रदान की जाएगी। इस उद्देश्य से प्रभावित क्षेत्रों में फसलों की क्षति के सर्वे के निर्देश दिए गए हैं।

क्षति का आंकलन होने पर प्रभावितों को सहायता राशि मिलेगी। किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलवाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। राज्य सरकार किसानों के इस कष्ट में पूरी तरह उनके साथ है।

वहीं किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने भी किसानों से कहा है कि किसी भी परिस्थिति में उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। किसानों का संकट हमारा संकट है। किसानों को कोई परेशानी नहीं होने देंगे। बेमौसम बारिश से फसलों को हुई क्षति के सर्वे के निर्देश दे दिए गए हैं।

कृषि मंत्री पटेल ने कहाकि सभी कलेक्टर्स को निर्देशित कर दिया गया है कि तत्काल क्षति का सर्वे कराना शुरू कर दिया जाए। उन्होंने कहाकि क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा बीमा कम्पनियों से दिलाया जाना सुनिश्चित कराया जाएगा।

मंत्री पटेल ने कहा है कि बेमौसम बारिश से खेतों में खड़ी फसलों, कटी हुई फसलों और खलिहान में रखी हुई फसलों को हुई क्षति के आंकलन के भी निर्देश दिए गए हैं। मंत्री ने कहा है कि किसानों को परेशान होने की जरुरत नहीं है। सरकार किसानों की चिंता कर रही है। उन्हें हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter