डाक विभाग की इंटरेक्टिव वाइस रिस्पांस सुविधा अब मोबाइल पर, अब ग्राहकों को जानकारी आसानी से मिलेगी

नईदिल्ली : डाक विभाग भी आधुनिक संसाधनों को अपनाकर नई व्यवस्थाएं अपने ग्राहकों को देने मंे जुट गया है। इसी क्रम में पोस्ट ऑफिस के बचत खाता ग्राहक अब अपने मोबाइल फोन पर इंटरेक्टिव वाइस रिस्पांस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

ग्राहक अपने बचत निवेश पर मिलने वाले ब्याज, एटीएम कार्ड ब्लॉक करने, नए कार्ड जारी करने, विभिन्न डाक बचत उत्पादों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं।

डाक विभाग ने ग्राहकों के लिए अपनी आईव्हीआर सुविधा लांच की है। सर्कुलर के अनुसार पीपीएफ, एनएससी आदि जैसी छोटी बचत योजनाओं के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल के माध्यम से इंडिया पोस्ट के टोल-फ्री नंबर 18002666868 पर कॉल करके सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारक इस सुविधा के लिए आईव्हीआर का उपयोग कर सकते हैं।

इसमें तमाम विकल्प हैं। जैसे आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आपको एक दबाना होगा। सभी स्कीम्स के अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिए आपको 5 दबाना होगा। इसके बाद आपको खाता नंबर और फिर हैश (#) दबाना होगा। एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपको 6 दबाना होगा।

इसके बाद कार्ड नंबर डालने के बाद 1, फिर अकाउंट नंबर डालने के बाद 2 और कस्टमर आईडी नंबर के बाद 3 दबाना होगा।
अन्य सेवाओं के लिए 7 दबाना होगा। इंडिया पोस्ट बैंकिंग सर्विसेस के लिए आपको 2 दबाना होगा। अपने बचत खाते के लेन-देन को जानने के लिए एक दबाना होगा।
अंतिम के चार लेन-देन को जानने के लिए दो दबाना होगा। किसी खास लेन-देन को जानने के लिए 3 दबाना होगा।

ब्याज की इनकम और टैक्स की कटौती को जानने के लिए आपको 4 दबाना होगा। इसी तरह आप अगर अकाउंट में चेक स्टॉप करना चाहते हैं तो आपको 5 दबाना होगा। ऑप्शन को फिर से सुनने के लिए हैश दबाना होगा। पिछले मेनू में जाने के लिए आपको स्टार दबाना होगा। अपने टर्म डिपॉजिट के लेन-देन को जानने के लिए आपको 2 दबाना होगा।

वहीं एटीएम से संबंधित रिक्वेस्ट के लिए 3 दबाना होगा। जैसे नए एटीएम कार्ड जारी करने के लिए 2, ATM कार्ड पिन बदलने के लिए एक, विकल्प को रिपीट करने के लिए हैश और पिछले मेनू में जाने के लिए स्टार दबाना होगा। आपको पोस्टल सेविंग प्रोडक्ट की ज्यादा जानकारी के लिए 4 दबाना होगा। इसमें नए अकाउंट और स्कीम के लिए एक दबाना होगा जबकि कार्ड की डिटेल्स के लिए 2 दबाना होगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter