पंडोखर में धूमधाम से आयोजित हुआ जलबिहार महोत्सव : आश्रम परिसर में लोकगीत व भजन संध्या संपन्न हुई

Datia News : दतिया । पण्डोखर धाम में अनंत चतुर्दशी के अवसर पर पीठाधीश्वर गुरुशरण महाराज के सानिध्य में जलबिहार महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। प्राचीन परंपरा अनुसार पण्डोखर ग्राम पंचायत के नवनिर्वाचित युवा सरपंच रामकुमार शर्मा (रामजी) द्वारा इस वर्ष विशाल जल विहार महोत्सव आयोजित किया गया था। जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

पण्डोखर धाम के संस्थापक व सचिव मुकेश गुप्ता (सागर) ने बताया कि विशेष तौर पर तैयार करवाए गए विमान में भगवान राम, लक्ष्मण, जानकी और हनुमान जी को विराजमान कर पण्डोखर धाम के आचार्य पं. उमाशंकर शास्त्री और विद्वान आचार्यों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान पूर्वक पूजन कराकर उन्हें पवित्र पुष्पावती में जलबिहार कराया गया। तत्पश्चात शोभायात्रा के रूप में ग्राम भ्रमण पर भगवान निकले।

जगह-जगह ग्रामवासियों ने विमान में विराजित श्रीभगवान का पूजन कर उनकी आरती उतारी। रात्रि में आश्रम परिसर में बाहर से आए लोकगायकों और लोकनर्तकों द्वारा लोकगीत, भजनों और राई नृत्य की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर आसपास क्षेत्र के ग्रामीणों ने उत्साह पूर्वक जल बिहार महोत्सव में भाग लिया। पंडोखर धाम में देश-विदेश से आए श्रद्धालु भी जलबिहार महोत्सव और शोभयात्रा में शामिल हुए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter