जल शक्ति मंत्रालय ने सितंबर महीने के लिए ‘जल नायक : अपनी कहानी साझा करें’ प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा !

नई दिल्ली : जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग, ने ‘जल नायक: अपनी कहानी साझा करें’ प्रतियोगिता का शुभारंभ किया है, जो हर महीने माईगव पोर्टल पर आयोजित की जाती है। अनामिका तिवारी को सितंबर 2022 के महीने की प्रतियोगिता के लिए विजेता घोषित किया गया है।  तिवारी को 10,000/- रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।अनामिका तिवारी विद्यालय में शिक्षिका/प्रधानाचार्य के पद पर कार्यरत हैं और विद्यालय में नाटक की सहायता से विद्यार्थियों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में सिखाने का प्रयास कर रही हैं।

प्रतियोगिता का उद्देश्य सामान्य रूप से जल के महत्‍व को प्रोत्साहन देना और जल संरक्षण तथा जल संसाधनों के सतत विकास पर देशव्यापी प्रयासों की सहायता करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप देश में जल संरक्षण के उद्देश्य को हासिल करने के लिए एक बड़ी आबादी को प्रेरित किया जाना चाहिए।

प्रतियोगिता का उद्देश्य जल नायकों के ज्ञान में वृद्धि करना और अनुभवों को साझा करके जल संरक्षण की दिशा में जागरूकता पैदा करना है। इसके अलावा प्रतियोगिता का उद्देश्य जल संरक्षण और प्रबंधन के प्रति एक दृष्टिकोण बनाना है, ताकि सभी हितधारकों के बीच एक व्यावहारिक परिवर्तन लाया जा सके।

1.सितंबर 2022 के महीने के लिएअनामिका तिवारी को विजेता घोषित किया गया है

2.विजेता को 10,000/- रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र मिलेगा।

3.प्रतियोगिता माईगव पोर्टल पर मासिक रूप से आयोजित की जाती है

4.प्रतियोगिता का यह संस्करण 30 नवंबर, 2022 को संपन्न होगा  

यह प्रतियोगिता मासिक रूप से आयोजित की जाती है और इसे माईगव पोर्टल पर देखा जा सकता है। प्रतियोगिता का तीसरा संस्करण 01.12.2021 को माईगव पोर्टल पर शुरू किया गया है और यह 30.11.2022 को समाप्त हो जाएगा। पहला संस्करण 01.09.2019 को शुरू किया गया था और 30.08.2020 तक समाप्त हो गया था। दूसरा संस्करण 19.09.2020 को शुरू होकर 31.08.2021 तक चला था।

प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतियोगी को जल संरक्षण के प्रयासों के बारे में अपनी सफलता की कहानियों को 1 से 5 मिनट के वीडियो के रूप में और 300 शब्दों के एक लेख के साथ पोस्ट करना होगा। इसके अलावा कुछ तस्वीरें / तस्वीरें संलग्न करनी होंगी जो प्रयासों को दर्शाती हैं। साथ ही, प्रतिभागी माईगव पोर्टल पर अपने वीडियो (अपने यू ट्यूब वीडियो के लिंक के साथ) साझा कर सकते हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter