म.प्र. की धरती से प्रारंभ हुई “लाड़ली बहना’’ योजना, लायेगी समाजिक क्रांति : गांव-गांव में 5 मार्च से फॉर्म भरना हो जाएंगे शुरू
ladli behna yojana,ladli behna yojna,ladli bahna yojana,laadli behna yojna,ladli bahana yojana,ladli bahna yojna,ladli behna yojna mp,ladli bahna yojana form,cm ladli bahna yojana 2023,ladali bahna yojna,laadli bahna yojna,mp ladli bahana yojana 2023,ladli bahana yojana mp,mp ladli bahna yojna,ladli bahna yojana 2023,ladli behna yojana kya hai,ladli bahna yojana benefits,ladli laxmi yojana,ladli behna yojna kya hai,ladli behna,mp ladli laxmi yojana, Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi , Ladli Behna Yojana kya hai in Hindi ,ladli behna yojana mp form pdf download ,ladli behna yojana full details in hindi,लाड़ली बहना योजना क्या है

Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi

भोपाल  : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना सामाजिक क्रांति है जो मध्यप्रदेश की धरती से प्रारंभ हुई है। यह योजना बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान भी है। योजना से गरीब महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये मेरे द्वारा की गई तपस्या पूरी होगी। मुख्यमंत्री चौहान रविवार को सीहोर और रायसेन जिले के सीमावर्ती बकतरा में विकास यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री  ने कहा कि बेटियों और बहनों की जिंदगी बदलने का यह महायज्ञ है, जो उनके युवावस्था के आंदोलनों और बेटा-बेटियों को समान मानने की सोच से उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए कन्या विवाह/निकाह और लाड़ली लक्ष्मी जैसी अनेक योजनाओं को लागू किया गया।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का कमाल है कि आज गरीब के घर में बेटी लखपति पैदा होती है और अब बेटी की पहचान वरदान के रूप में होती है। (Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi)

Ladli Behna Yojana kya hai in Hindi

मुख्यमंत्री ने हजारों की संख्या में महिलाओं के कार्यक्रम में शामिल होने को क्रांति बताया और हजारों बहनों द्वारा उन्हें दी गई रखियों के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहना योजना से उनका भाई शिवराज अपनी बहनों को हर महीने 1000 रूपए भेजेगा। इससे महिलाओं की घर और समाज में इज्जत बढ़ेगी।(Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi)

मुख्यमंत्रीने बकतरा में सीएम राइज स्कूल खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आज बुधनी विधानसभा क्षेत्र में कोई खेत सिंचाई और कोई भी गाँव बिना सड़क के नहीं है। उन्होंने बकतरा के अनेक गाँव को जोड़ने वाले कई मार्गों का भूमि-पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 20 साल पहले बुधनी हर क्षेत्र में पिछड़ा था।(Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi)

पिछली 15 माह की सरकार द्वारा गाँव, गरीब और वंचितों की योजनाओं को बंद कर आमजन के साथ कुठाराघात किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए संकल्पित है।(Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi)

मुख्यमंत्री  ने कहा कि वे मुख्यमंत्री नहीं अपने प्रदेश के हर परिवार के सदस्य है। मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान के बाद हुई विकास यात्रा सेवा का संकल्प था। करोड़ों रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास प्रदेश को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा में करोड़ों लोगों को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया गया है।(Ladli Behna Yojana kya hai in Hindi)

यदि कोई पात्र व्यक्ति रह गया है तो उसे चिन्हित कर लाभान्वित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने सीहोर जिले में विकास यात्राओं में एक लाख 30 हजार लोगों के बीमा और स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनाने की पहल पर जिला प्रशासन की प्रशंसा भी की। (Ladli Behna Yojana kya hai in Hindi)

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक लाख से अधिक सरकारी नौकरी दिए जाने की प्रक्रिया जारी है। अब प्रदेश के बच्चे मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिंदी में भी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि शासकीय विद्यालय के बच्चों को मेडिकल में प्रवेश के लिए आरक्षण देने का प्रावधान किया जायेगा।(Ladli Behna Yojana Eligibility in Hindi)

राज्य सरकार अब बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ-यात्रा भी करवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में श्रीमहाकाल महालोक की तर्ज पर अब सलकनपुर मंदिर में भी देवी महालोक बनाया जा रहा है, जिसमें भक्तों को माता के सभी रूपों के दर्शन होंगे। मुख्यमंत्री हेलीपेड से कार्यक्रम स्थल तक विकास रथ से पहुँचे। मुख्यमंत्री  का बकतरावासियों ने ऐतिहासिक स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने समारोह में कन्या-पूजन भी किया।(ladli behna yojana mp form pdf download )

सांसद  रमाकांत भार्गव ने मुख्यमंत्री की सहजता से क्षेत्र में हुए विकास कार्यों के लिए उनका अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि बुधनी, विकास की नई इबारत लिखेगा। सैकड़ों बहनों ने मुख्यमंत्री को रक्षा-सूत्र बाँधा और लाड़ली बहना योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।(ladli behna yojana mp form pdf download )

मुख्यमंत्री  को महिलाओं ने लिखी पाती : मुख्यमंत्री  चौहान द्वारा रक्षाबंधन पर प्रदेश की बहनों को “लाड़ली बहना” योजना उपहार के रूप में देने के लिए बुधनी विधानसभा क्षेत्र की 3 हजार से अधिक बहनों ने पाती लिख कर आभार व्यक्त किया। भैया के नाम लिखी गई बहनों की पाती को कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहनों की पाती पढ़ी और धन्यवाद दिया। (लाड़ली बहना’ योजना क्या है )

मुख्यमंत्री चौहान ने बकतरा में विकास यात्रा के प्रदेशव्यापी समापन में बुधनी विधानसभा में 118 करोड़ रुपए से अधिक के निर्माण एवं विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया। इस दौरान उन्होंने बकतरा में 23 लाख 43 हजार रूपए की लागत से बने पुलिस चौकी भवन का लोकार्पण भी किया। (लाड़ली बहना’ योजना क्या है )

बुधनी विकास यात्रा के दौरान किए गए कार्य : प्रदेश के साथ विधानसभा बुधनी में भी विकास यात्रा का प्रारंभ 5 फरवरी को ग्राम पंचायत रतनपुर से हुआ था। यात्रा 66 ग्राम पंचायतों के 146 ग्रामों से निकाली गई, जिसमें जन-प्रतिनिधि और अधिकारी की लगातार उपस्थिति रही है। विकास यात्रा में 12 करोड़ 15 लाख रूपए के कार्यों का लोकार्पण एवं 12 करोड़ 7 लाख रूपये के कार्यों का भूमि-पूजन किया गया। (ladli behna yojana full details in hindi)

बुधनी विकास यात्रा के दौरान 13 हजार 710 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 94.5 प्रतिशत निराकरण कर लाभ प्रदान किया गया है। इस दौरान विकास यात्रा में नवाचार के रूप मे सुरक्षित सीहोर अभियान चलाया गया, जिसमें बुधनी विकासखण्ड में 20 हजार से अधिक लोगों का प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा किया गया। (ladli behna yojana full details in hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter