अयोध्या में लता मंगेश्कर चौक का लोकार्पण : विश्व पर्यटक केंद्र बनाने के लिये केंद्र और राज्य सरकार संयुक्त रुप से कर रही प्रयास

Ayodhya News : अयोध्या । अयोध्या में लता मंगेश्कर चौक का लोकार्पण केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी और उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर बोलते हुए रेड्डी ने कहा कि अयोध्या को विश्व पर्यटक केंद्र बनाने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार और राज्य सरकार संयुक्त रुप से काम कर रही है।

रेड्डी ने कहा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश की सांस्कृतिक विरासत को आगे बढाने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहाकि ’लता स्मृति चौक’ आने वाली नौजवान पीढी को लता दीदी की याद दिलायेगा। उनके गीत, गज़ल और भजन सेना के जवानों और नागरिकों को राष्ट्रभक्ति के लिये प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि लता दीदी के जीवन के संघर्षों और मेहनत का ही नतीजा था। उन्हें भारत रत्न पुरुस्कार से नवाज़ा गया। रेड्डी ने कहाकि लता दीदी ने विभिन्न भाषाओं में लगभग तीस हजार गाने और भजन गाए हैं।

रेड्डी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें गर्व महसूस हो रहा है कि भारत रत्न लता जी की स्मृति में बने चौक के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आमंत्रित किया है।

लता जी ने भगवान श्रीरामचन्द्र जी के जीवन से सम्बंधित अनेको भजन गाये हैं जो विभिन्न भाषाओं में गाये हैं। हम दक्षिण राज्य से आते है हमारी मातृभाषा तेलगू है। हम इनके भगवान राम से सम्बंधित भजन तेलगू में सुनते रहते है। हमारा मंत्रालय संस्कृति के उत्थान के लिए संकल्पित है इसके उत्थान में कोई कमी नही आने दी जायेगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter