पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली के लिए शुरू हुआ मिशन लाइफ अभियान , विश्व पर्यावरण दिवस तक चलेगा कार्यक्रम

नई दिल्ली  : मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) कार्यक्रम की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2022 को केवडिया, गुजरात से की थी। यह मिशन लाइफ – जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए व्यक्तियों में व्यवहार परिवर्तन पर आधारित है। यह विनाशकारी और नासमझी से प्राकृतिक संसाधानों के दुरुपयोग को रोककर प्राकृतिक संसाधनों के सावधानीपूर्वक उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने का वैश्विक आंदोलन है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय मिशन लाइफ के राष्ट्रीय स्तर के समन्वय और कार्यान्वयन के लिए नोडल मंत्रालय है। इसे लागू करने के लिए मंत्रालय ने अन्य केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य सरकारों, संस्थानों और निजी संगठनों को एलआईएफई (लाइफ) मिशन के साथ अपनी गतिविधियों को जोड़ने और जागरूकता प्रसार के लिए विभिन्न व्यक्तियों को शामिल किया है। इस संबंध में एलआईएफई के बैनर तले राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिताओं, चित्रकला प्रतियोगिताओं, निबंध लेखन प्रतियोगिताओं जैसी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने अखिल भारतीय समर्थन और एलआईएफई के बारे में जागरूकता को बढ़ाने के लिए एक महीने तक चलने वाला जन अभियान शुरू किया है। इसका समापन 5 जून 2023 को विश्व पर्यावरण दिवस पर होगा। एलआईएफई के संदेश को बढ़ावा देने और इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी 99 मंत्रालयों और 36 राज्यों /केंद्र शासित प्रदेशों को उनके प्रभागों, अधीनस्थ संगठनों और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ एलआईएफई से संबंधित गतिविधियों के आयोजन के लिए शामिल किया गया है। यह अभियान 5 मई 2023 को शुरू हुआ था।

10 दिन से भी कम समय में, पूरे भारत में 25,000 से अधिक एलआईएफई – संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन हुआ, जो लोगों को पर्यावरण अनुकूल हमारे ग्रहों के अनुकूल कार्य करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इन कार्यक्रमों में समुद्र तट और नदी के किनारों की सफाई, साइकिल रैलियां, वृक्षारोपण अभियान, एलआईएफई मैराथन, प्लास्टिक कचरा एकत्रित करना, कंपोस्ट बनाने पर कार्यशाला और एलआईएफई प्रतिज्ञा शामिल हैं। अनेक स्कूल और कॉलेज नुक्कड़ नाटक, निबंध, चित्रकला और युवा संसद जैसी सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं भी आयोजित कर रहे हैं।

मंत्रालय ने एलआईएफई के दो समर्पित पोर्टल विकसित किए हैं ताकि एक संरचित रिपोर्टिंग प्रारूप तैयार किया जा सके, जो एलआईएफई  पर की जा रही गतिविधियों की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। मिशन एलआईएफई पोर्टल (missionlife-moefcc.nic.in) ओपन एक्सेस (खुली पहुंच) है और इसका उपयोग 100+ क्रिएटिव, वीडियो और ज्ञान सामग्री डाउनलोड करने के लिए किया जा सकता है जिसे मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है। मेरी लाइफ पोर्टल (merilife.org) मंत्रालयों और संस्थानों के लिए विकसित किया गया है ताकि वे इवेंट रिपोर्ट अपलोड कर सकें और जन आंदोलन की प्रगति के बारे में पता लगा सके।

जन आंदोलन का समापन 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के अवसर पर एक मेगा इवेंट के रूप में होगा। इसका विषय प्लास्टिक प्रदूषण का समाधान है। यह  मिशन एलआईएफई के 7 विषयों में से प्रमुख विषय है : “एकल-उपयोग प्लास्टिक वस्तुओं के उपयोग को कम करना”।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter