10 फरवरी को UP और महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, लखनऊ में इन्वेस्टर समिट और मुंबई में वंदेभारत एक्सप्रेस का करेंगे उद्घाटन
PM Kisan 13th Installment Live Check in hindi , PM Kisan 13th Installment News in Hindi ,pm kisan 13th installment date and time 2023 hindi,

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 फरवरी को उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। लगभग 10 बजे, प्रधानमंत्री लखनऊ में रहेंगे, जहां वे उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन करेंगे। लगभग 2:45 बजे, वे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। वे दो सड़क परियोजनाओं – सांताक्रुज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजनाओं को भी देश को समर्पित करेंगे। इसके बाद शाम करीब साढ़े चार बजे वे मुंबई में अल्जामिया-तुस-सैफियाह के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

लखनऊ में पीएम : प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन करेंगे। वे ग्लोबल ट्रेड शो का भी उद्घाटन करेंगे और इन्वेस्ट यूपी 2.0 का शुभारंभ करेंगे।

उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023; 10-12 फरवरी, 2023 तक निर्धारित है। यह उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है। यह नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों, थिंक-टैंक और दुनिया भर के नेताओं को एक मंच पर लाएगा, जहाँ वे सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने पर विचार करेंगे।

इन्वेस्ट यूपी 2.0 उत्तर प्रदेश में एक व्यापक, निवेशक केंद्रित और सेवा उन्मुख निवेश इकोसिस्टम है, जो निवेशकों को प्रासंगिक, सुपारिभाषित तथा मानक सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है।

मुंबई में पीएम : प्रधानमंत्री छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई से दो ट्रेनें – मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन और मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह प्रधानमंत्री के विजन – न्यू इंडिया के लिए बेहतर, दक्ष और यात्री-अनुकूल परिवहन व्यवस्था का निर्माण – को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा।

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन, देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। नई विश्व स्तरीय ट्रेन, मुंबई और सोलापुर के बीच रेल-संपर्क में सुधार करेगी तथा सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर एवं पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के लिए यात्रा-सुवि

मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी। यह महाराष्ट्र में नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी, शनि सिंगनापुर जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के रेल-संपर्क में भी सुधार करेगी।

मुंबई में सड़क यातायात की भीड़ को कम करने और वाहनों की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए, प्रधानमंत्री सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड (एससीएलआर) और कुरार अंडरपास देश को समर्पित करेंगे। कुर्ला से वकोला तक और कुर्ला में एमटीएनएल जंक्शन, बीकेसी से एलबीएस फ्लाईओवर तक नवनिर्मित एलिवेटेड कॉरिडोर शहर में पूर्व-पश्चिम सड़क-संपर्क को बेहतर बनाएगा। ये सड़कें वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ती हैं, जिससे पूर्वी और पश्चिमी उपनगर कुशलता से जुड़ जायेंगे। कुरार अंडरपास वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (डब्ल्यूईएच) पर यातायात को आसान बनाने और डब्ल्यूईएच के मलाड और कुरार को जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। यह लोगों को आसानी से सड़क पार करने की सुविधा देगा और साथ ही वाहनों को डब्ल्यूईएच पर भारी ट्रैफिक में आए बिना आगे जाने की सुविधा भी प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री मरोल, मुंबई में अल्जामिया-तुस-सैफियाह (सैफी अकादमी) के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे। अल्जामिया-तुस-सैफियाह, दाऊदी बोहरा समुदाय का प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है। परम पावन सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के मार्गदर्शन में, संस्थान समुदाय की ज्ञान-प्राप्ति की परंपराओं और साहित्यिक संस्कृति की रक्षा के लिए काम कर रहा है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter