चांदी के रथ पर सवार होकर निकलेंगे माई-महाराज : सीएम शिवराज व वसुंधरा भी आएंगी, दुल्हन की तरह सजा राजगढ़ चौराहा

Datia News : दतिया। सोमवार 24 अप्रैल को दतिया गौरव दिवस का भव्य आयोजन होगा। इस अवसर पर मां पीतांबरा की भव्य रथयात्रा निकाली जाएगी। शाम पांच बजे आयोजित रथयात्रा का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे सिंधिया, गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा सहित अन्य अतिथिगण मां के रथ को रस्सी से खींचकर करेंगे। आयोजन को लेकर पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

शहर के मुख्य मार्गों पर पीली कनातें लगाई गई है। इसके साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी खास इंतजाम रहेंगे। रथयात्रा पीतांबरा पीठ मंदिर के मुख्य द्वार से शुरू होकर शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई स्टेडियम ग्राउंड पहुंचेगी। जहां प्रसिद्ध भजन गायक कन्हैयालाल मित्तल भजनों की प्रस्तुति देंगे। रथयात्रा के आयोजन को लेकर नगरवासियों में भी काफी उत्साह नजर आ रहा है।

आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वंसुधरा राजे सिंधिया करेंगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा, लोक निर्माण राज्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश धाकड़ (राठखेड़ा) मौजूद रहेंगे।

नगर में दूसरी बार निकलेगी रथयात्रा : दतिया गौरव दिवस एवं मां पीतांबरा जयंती के उपलक्ष में शहर में दूसरी बार माई की रथयात्रा निकलेगी। इसे लेकर नगरवासी भी काफी उत्साहित हैं। वहीं माई के चित्र के साथ ही स्वामी जी महाराज की छोटी मूर्ति भी रथ में विराजमान रहेगी।

माई के प्राकट्योत्सव की तिथि पर ही दतिया गौरव दिवस के रुप में मनाने की यह परंपरा शुरू हुई है। आयोजन को लेकर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा शुक्रवार से ही दतिया प्रवास पर है। गृहमंत्री मां पीताम्बरा मंदिर में समिति के सदस्याें के साथ रथयात्रा के संबंध में लगातार बैठकें भी कर चुके हैं।

हैलीकाप्टर से शाम को दतिया पहुंचेंगे सीएम : दतिया गौरव दिवस कार्यक्रम में भाग लेने सोमवार 24 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपरांह 3.55 बजे हैलीकाप्टर द्वारा भोपाल से दतिया के लिए प्रस्थान कर शाम पांच बजे दतिया हवाई पट्टी पर उतरेंगे। जहां मुख्यमंत्री चौहान दतिया गौरव दिवस व रथयात्रा के कार्यक्रम में भाग लेंगे। सांय 6.30 बजे वह दतिया से भोपाल के लिए रवाना हो जाएंगे। वहीं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री व पीतांबरा पीठ ट्रस्ट अध्यक्ष वसुंधराराजे सिंधिया रविवार रात ही दतिया पहुंच गई।

दोपहर 12 बजे से वाहनों के निकलने पर रहेगी रोक : पुलिस विभाग दतिया द्वारा दी गई जानकारी अनुसार रथ यात्रा पीताम्बरा मुख्य द्वार से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्गो राजगढ़ चौराहा, भैरव मंदिर, छोटी तिगैलिया, तिगैलिया, टाउनहाल, बड़ा बाजार, पटवा तिराहा, किलाचौक, दारुगर की पुलिया, बिहारी जी मंदिर, पकौड़िया महादेव, वापस तिगैलिया, छोटी तिगैलिया, भैरव मंदिर, राजगढ़ चौराहा, बमबम महादेव, बस स्टैंड से दतिया स्टेड़ियम में समाप्त होगी।

रथयात्रा के दौरान यातायात व्यवस्था सुचारु रखने के लिए शहर के मार्गो पर दोपहर 12 बजे से रात्रि 10 बजे तक यातायात व्यवस्था प्रतिबंधित की गई है। कार्यक्रम के दौरान रथ यात्रा मार्ग आैर उससे जुड़े सभी मार्गो पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter