रथयात्रा में चांदी के सिंहासन पर विराजेंगी माई, ड्रोन से की जाएगी निगरानी, गृहमंत्री ने ली व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक

Datia News : दतिया। मां पीताम्बरा जयंती के अवसर पर आयोजित दतिया गौरव दिवस के दौरान निकलने वाले माई की भव्य रथयात्रा में एक तरफ प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नेतृत्व करेंगे, जिनके पीछे लाईन में पुरूष वर्ग रथ को खीचेंगा। जबकि दूसरी और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे नेतृत्व करेगी, उनके पीछे लाईन में महिलाएं रथ को आगे बढ़ाएंगी।

रथ को आगे बढ़ाने के दौरान अनुशासन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने दतिया गौरव दिवस को लेकर आयोजित बैठक के दौरान कही। उन्होंने बताया कि रथयात्रा में जिस रथ पर माई विराजमान होंगी वह सागौन की लकड़ी का आकर्षक सुंदर एवं भव्य होगा। जिसके लिए महाराष्ट्र के सारंगपुर सहित अन्य क्षेत्रों में लगातार संपर्क किया जा रहा है। जहां से भव्य रथ निर्माण होकर दतिया आएगा। यह रथ पीतांबरा पीठ मंदिर की धरोहर रहेगा।

इस दौरान मां पीताम्बरा जयंती 4 मई को दतिया गौरव दिवस के आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की गई। बैठक में समिति सदस्यों ने रथ के डिजाइन भी प्रस्तुत करे। जिसे लेकर सहमति बनी।

पीतांबरा मंदिर की ओर से भी पुजारी सेवक व सह व्यवस्थापक भी बैठक में मौजूद रहे। गृहमंत्री डॉ. मिश्र ने रथ निर्माण के संबंध में चार सदस्यीय समिति का गठन कर समिति के सदस्यों से कहा जिन स्थानों पर रथों का निर्माण किया जाता है उन स्थानों पर रथ निर्माताओं से सम्पर्क कर रथ निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू कराया जाए और आगामी बैठक में रथ निर्माण के कार्य की प्रगति से अवगत कराएं।

चांदी के सिंहासन पर विराजेंगी माई

दतिया गौरव दिवस के दौरान निकलने वाली माई की रथयात्रा को लेकर पूरे शहर में भी उत्साह का वातावरण निर्मित हो रहा है। 4 मई को आयोजित रथयात्रा में लकड़ी के भव्य रथ पर चांदी के सिंहासन पर मां पीतांबरा विराजमान होंगी।

आकर्षक रथ की तैयारियों को लेकर गृहमंत्री डा.मिश्रा स्वयं रुचि ले रहे हैं। उन्होंने कहा है कि ऐसे प्रयास हों कि यह आयोजन गरिमामय और यादगार बनें। इसके लिए सभी शहरवासियों को भी सहभागी बनाया जाए।

रथयात्रा के दौरान ड्रोन से होगी निगरानी

कलेक्टर संजय कुमार ने 4 मई को मां पीताम्बरा जयंती दतिया गौरव दिवस के रूप में मनाए जाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की जबावदेही सुनिश्चित की है। व्यवस्थाओं एवं तैयारियों के संबंध में अपर कलेक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट रूपेश उपाध्याय को समन्वय अधिकारी बनाया गया है।

कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में रथ का निर्माण, रथ का स्वरूप, रथ की रवानगी एवं अन्य कार्य की व्यवस्थाएं श्री पीतांबरा पीठ को सौंपी गई है। सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था, यातायात व्यवस्था ड्रोन से मानीटरिंग, शोभायात्रा की पायलटिंग, भंडारे के लिए स्थानों का चिंहांकन आदि कार्यो के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को दायित्व सौंपा गया है।

जहां से गुजरेगा रथ वहां की सड़कें होंगी दुरुस्त

रथयात्रा के दौरान जिस मार्ग से रथ निकलने का रुट तय किया गया है। वहां की सड़कों की मरम्मत की जाएगी। इसके लिए भी गृहमंत्री ने निर्देश दिए हैं। ताकि आवागमन में कोई व्यवधान न हो। कलेक्टर ने भी

रोड की रिपेयरिंग, रोड की मार्किंग एवं अन्य कार्यो के लिए कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही दुकानों एवं घरों के सामने अस्थाई अतिक्रमण हटाने, सफाई, वाल पेटिंग, नालियों काे ढकवाना, खतरनाक जीर्णशीर्ण भवनों का चिंहांकन, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, स्ट्रीट लाईटांे का संधारण,

कार्यक्रम के पूर्व सैटेलाईट साउंड सिस्टम से भजन, दतिया गौरव गान एवं सूचना के द्वारा माहौल तैयार करना, कचरा न फैलाने की मुनादी कराना, रंगाई, पुताई, लीकेज पाईप लाईन की मरम्मत, पेयजल टेंकर की विभिन्न

स्थानों पर व्यवस्था करना, फायर बिग्रेड, जेसीबी एवं अन्य कार्यो के लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी दतिया को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close