असम के पास भारत का एक प्रमुख योग पर्यटन स्थल बनने की सामर्थ्‍य – सर्बानंद सोनोवाल

गुवाहाटी : केन्‍द्रीय आयुष और पत्तन,पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कल 7 अप्रैल को डिब्रूगढ़, असम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 “योग महोत्सव” के 75 दिन की पूर्व संध्या पर गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि योग महोत्सव – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2023 के 75 दिन का कार्यक्रम डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय परिसर, डिब्रूगढ़, असम में आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि असम ने लगातार दो वर्ष दो प्रमुख योग महोत्सवों (2022 में शिवसागर और 2023 में डिब्रूगढ़) की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। उन्होंने आगे बताया कि आयुष मंत्रालय ने राज्य में जबरदस्त सामर्थ्‍य वाले क्षेत्रों की पहचान की है और योग उनमें से एक है और इन आयोजनों की सफलता न केवल इस क्षेत्र में योग को अभ्यास के रूप में बढ़ावा देती है बल्कि क्षेत्र के लिए नए अवसर भी खोलती है।

आयुष पहलों पर,  सोनोवाल ने कहा, “असम में आयुष की बहुत संभावनाएं हैं। संभावनाओं का एहसास करने के लिए, गुवाहाटी में केन्‍द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) जैसे संस्थान सहित अनेक कदम उठाए जा रहे हैं – जहां एक फार्माकोलॉजी और रसायन विज्ञान भवन में अपनी तरह की पहली सुसज्जित प्रयोगशाला सहित एक अलग पंचकर्म ब्‍लॉक बनाया जा रहा संस्थान है। हम पूर्वोत्तर की समृद्ध लोक चिकित्सा को भी प्रखर करना चाहते हैं। इसके लिए, सभी 8 राज्‍यों में उपयुक्‍त दस्‍तावेजों के साथ वैज्ञानिक सर्वेक्षण कराते हुए एक बड़ा सर्वेक्षण किया जा रहा है ताकि हमारी समृद्ध लोक औषधियों को मानकीकृत किया जा सके  और सभी आवश्यक कदमों के बाद मानव रोगों के उपचार के लिए इन्‍हें उपलब्ध कराया जा सके। यह न केवल व्यापक रूप से जीवन को समृद्ध करेगा बल्कि चिकित्सा और फार्माकोलॉजी क्षेत्रों में इस क्षेत्र के लिए आर्थिक अवसर भी खोलेगा।”

योग महोत्सव में भाग लेने वाले अन्य प्रमुख नेताओं में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री, प्रोफेसर (डॉ) माणिक साहा, अरुणाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री चोवना मीन, मेघालय के उप मुख्यमंत्री, प्रेस्टन टायन्सॉन्ग, केन्‍द्रीय विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह तथा पेट्रोलियम और गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली शामिल हैं। ।

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री केशव महंत, मणिपुर के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. सपम रंजन सिंह, असम के उद्योग और वाणिज्य मंत्री बिमल बोरा, अरूणाचल प्रदेश के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अलो लिबांग, मेघालय के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मजेल अम्पारीन लिंगदोह, सिक्‍किम के शहरी विकास मंत्री, एलबी दास, हाउसफैड के पूर्व मंत्री और अध्यक्ष, भाबेश कलिता, असम के श्रम कल्याण विभाग के मंत्री, संजय किशन, डिब्रूगढ़ के विधायक और एआईडीसी के अध्‍यक्ष प्रशांत फुकन, आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा के साथ डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जितेन हजारिका भी भाग लेंगे।

आयुष मंत्रालय ने बिष्णुराभ रंगमंच, डिब्रूगढ़ विश्वविद्यालय, असम में 6 से 7 अप्रैल, 2023 तक दवाओं की आयुष प्रणालियों – आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा रिग्पा और होम्योपैथी की शक्‍ति को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी लगाई है। .

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter