कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर न सोए इसके लिए करें आवश्यक व्यवस्थाएं, मप्र के सीएम ने दिए निर्देश

Bhopal News : भोपाल । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सर्द रातों में गरीब भाई-बहन विशेषकर मजदूरी करने आए लोगों को जिन्हें जगह नहीं मिलती और वह सड़क किनारे फुटपाथ पर सो जाते हैं। ऐसे लोगों को रैनबसेरा में सहारा मिलता है।

उन्होंने कहाकि कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर न सोए इसकी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। मुख्यमंत्री चौहान ने कलेक्टर और आयुक्त नगर निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि फुटपाथ पर सोने वाले व्यक्तियों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। रैन बसेरों की सुविधायें और स्थान बढ़ाने की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक लोग सुविधा प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री गत दिवस रात्रि में शाहजहानी पार्क, हमीदिया अस्पताल रैनबसेरा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और बुधवारा स्थित रेन बसेरा का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और वहाँ ठहरे लोगों से रैनबसेरा द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। उन्होंने शाहजहानी पार्क रैनबसेरा में दो व्यक्तियों की तबीयत ठीक नहीं होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने रैन बसेरा में पलंगों की संख्या बढ़ाने के लिए एक के ऊपर एक पलंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि यहाँ ठहरे लोगों ने उपलब्ध सुविधाओं से संतुष्टि जाहिर की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों की भांति इस साल भी मैं सर्दी में अपने श्रमिक भाई-बहनों का कुशलक्षेम पूछने आया हूँ। उन्होंने बताया कि यहां कंबल भी है, अलाव भी जल रहा है, दीन दयाल रसोई से भोजन मिलता है।

मुख्यमंत्री ने भोपाल के चार बत्ती चौराहा, बुधवारा स्थित रैन बसेरा का निरीक्षण किया और सुविधाओं का जायजा लेते हुए वहाँ ठहरे मजदूर भाई-बहनों के लिए सर्दी से बचाव की उचित व्यवस्थाएँ करने के निर्देश दिए। उन्होंने बुधवारा में हाथ ठेला और अन्य मजदूरों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री ने रेलवे स्टेशन भोपाल पर पहुंचकर फुटपाथ पर बैठे और सो रहे मजदूरों और अन्य लोगों से उनके हालचाल जाने। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नादरा बस स्टैंड पर पहुंच कर रैन बसेरा की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close