बिहार उपचुनाव : बोचहां में RJD की प्रचंड जीत, अमर पासवान ने BJP प्रत्‍याशी को 36,653 मतों से हराया

पटना : बिहार में बोचहां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार ने शनिवार को अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी व भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी को 35,000 से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया। राजद उम्मीदवार अमर पासवान को 82,116 मत मिले, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बेबी कुमारी को सिर्फ 45,353 वोट मिले।

राजद उम्मीदवार के पिता मुसाफिर पासवान का निधन हो जाने के चलते इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी थी। मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के टिकट पर 2020 में मुसाफिर इस सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे। वीआईपी करीब एक महीने पहले तक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा रही थी।

इस सीट का बिहार की राजनीति में महत्‍व काफी बढ़ गया है. भाजपा और आरजेडी के साथ ही वीआईपी इसे अपने साख से जोड़ कर देख रही है. कहा यह भी जा रहा है कि बोचहां विधानसभा उपचुनाव के नतीजे से वर्ष 2025 की तस्‍वीर काफी हद तक साफ हो सकती है.

बोचहां उपचुनाव के फाइनल आंकड़े

RJD – अमर पासवान – 82562

BJP – बेबी कुमारी – 45909

VIP – गीता कुमारी – 29279

बोचहां विधानसभा सीट पर दिलचस्प रहा मुकाबला

बोचहां विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में इस बार कुल 13 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में थे. हालांकि, इस सीट पर भाजपा और राजद के बीच ही मुख्‍य मुकाबला माना जा रहा था. इस सीट पर मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी भी मुकाबले में थी, जिसे लेकर इस सीट पर इसबार मुकाबला काफी दिलचस्प हो गया था.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close