मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनी वरदान : हिन्दू, मुस्लिम, बौद्ध रीति से दांपत्य सूत्र में बंधे 191 जोड़े

छिंदवाडा : मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना में छिंदवाडा जिले की जनपद पंचायत सौंसर में 191 जोड़े विवाह बंधन में बंधे। समारोह की खासियत यह थी कि 130 जोड़ों का विवाह जनजातीय, 44 का मंगलाष्टक 14 का बौद्ध रीति रिवाज और 3 जोड़ों का निकाह एक साथ हुआ। सभी धर्मों के लोगों ने प्रेम और भाईचारे के साथ एक-दूसरे को उत्साह पूर्वक सहयोग भी दिया।

उमंग और उत्साह से लबरेज नवविवाहित दंपत्तियों और उनके परिवार ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की योजना के लिये भूरि-भूरि प्रशंसा की। नवदंपत्ति अपने हाथों में “धन्यवाद मामा जी”, “थैंक्यू मामा जी” और “धन्यवाद मुख्यमंत्री जी” की तख्ती प्रसन्नता से दिखा रहे थे।

कन्या विवाह योजना में कन्याओं के विवाह में 55 हजार रूपये राज्य सरकार खर्च करती है। विवाह के आयोजन से लेकर बेटी की गृहस्थी की जरूरत का पूरा सामान और 11 हजार रुपये का चेक दिया जाता है। योजना का उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों की शादी की चिंता दूर कर, बिना ऋण लिए धूमधाम से विवाह संपन्न करना है। समारोह में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों ने सामग्री एवं चैक दंपत्तियों को दिया।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनी वरदान : भारतीय जीवनपद्धति में विवाह एक महत्वपूर्ण संस्कार है। बेटी के जन्म के साथ ही परिजनों के मन में बेटी के ब्याह का सपना जन्म लेता है। इस सपने को राज्य सरकार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के माध्यम से साकार कर रही है। यह योजना गरीब, अहसास, जरूरतमंद परिवारों के लिए वरदान बन गई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter