इंदौर शहर की बिजली मांग ने अब तक के रिकॉर्ड तोड़े : अधिकतम मांग 630 मेगावाट दर्ज, एक दिन में 134 लाख यूनिट आपूर्ति

इंदौर : भीषण गर्मी के दौर में इंदौर शहर की बिजली मांग में भी ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई है। दो दिनों से इंदौर शहर की बिजली मांग अधिकतम 630 मेगावाट रही है। इस दौरान शहर में एक दिन में 1 करोड़ 34 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। बिजली की मांग एवं आपूर्ति दोनों ने ही इस वर्ष अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं।

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के शहर अधीक्षण  मनोज शर्मा ने बताया कि दो दिनों में बिजली की अधिकतम मांग 626 मेगावाट और 630 मेगावाट दर्ज की गई है। दो दिनों में शहर में 1 करोड़ 34 लाख प्रतिदिन यानि कुल 2 करोड़ 68 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति की गई है। पिछले वर्षों में अधिकतम मांग 595 मेगावाट और आपूर्ति 1 करोड़ 28 लाख यूनिट थी। अधीक्षण यंत्री ने बताया कि गर्मी में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिडों के पास पंखे, कूलर भी लगाए गए है, साथ ही अर्थिंग में पानी नमक के प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि शहर में 7.40 लाख उपभोक्ताओं को 108 ग्रिड और 11 केवी के 525 फीडरों से आपूर्ति की जाती है। ग्रीष्मकाल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ग्रिड एवं ट्रांसफार्मरों की वितरण क्षमता में भी इजाफा किया गया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter