दूध डेयरियों में चल रहा था मिलावट का कारोबार, 150 किलो घी और खोआ जप्त, मेटाडोर से भेजा गया थाने

दतिया । गुरूवार शाम ग्राम लांच में दो घरों में संचालित दूध डेयरियों पर छापामार कार्रवाई कर एसडीएम ने वहां सैंपलिंग कर मिलावटी घी व खोआ सहित अन्य सामग्री जप्त कर मेटाडोर में भरकर लांच थाने की सुपुर्दगी में पहुंचाई गई। दोनों डेयरियों पर देर शाम तक कार्रवाई चली। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिनेश निम, तहसीलदार सुनील भदौरिया, नायब तहसीलदार यादव, लांच थाना प्रभारी वेदसिंहगौड व पुलिस बल मौजूद रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में मिलावटी कारोबार की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की है।

जानकारी के अनुसार ग्राम लांच में एक घर में दूध डेयरी संचालित करने वाले आत्मदास जाटव के यहां पहुंचकर अधिकारियों की टीम ने छापामार कार्रवाई की। टीम को देख डेयरी संचालक हड़बड़ागया। एसडीएम के निर्देश पर वहां बनाए जा रहे घी के सैंपल लिए गए। जिसमें अपमिश्रण नजर आने पर टीम ने डेयरी से दो टीन देशी घी, तीन टीन पामोलिन, बोरी में भरा 20 किलो खोआ, एक पैकट सेफोलाइट व अन्य सामान जप्त किया।  गांव में ही दूसरी कार्रवाई डेयरी संचालक सीताराम शिवहरे के यहां की गई। यहां भी घी में मिलावट पाए जाने पर सैंपल लिए गए। साथ ही ड्रम में भरा 150 किलो घी, 40 किलाे क्रीम, पामोलिन आदि जप्त कर मेटाडोर में रखवाकर थाने पहुंचाया गया।

कार्रवाई के संबंध में एसडीएम निंगवाल ने बताया कि उन्हें लगातार लांच क्षेत्र में मिलावटी घी, खोआ आदि निर्माण किए जाने की शिकायतें मिल रहीं थी। जिन पर कार्रवाई करने के लिए प्रशासनिक अमला गांव में पहुंचा था। जहां दो डेयरी संचालकों पर कार्रवाई की गई है। दोनों ही स्थानों से जो घी और खोआ मिला है उसमें अपमिश्रण नजर आने पर जप्ती की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पनप रहे मिलावटी कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए आगे भी छापामार कार्रवाईयां की जाएंगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter