राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रेसिडेंट्स एस्‍‍टेट में आधुनिक आयुष सम्पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र का किया उद्घाटन

 नई दिल्ली  : राष्ट्रपति  राम नाथ कोविंद ने प्रेसिडेंट्स एस्‍‍टेट, नई दिल्ली में आधुनिक उन्नत आयुष सम्‍‍पूर्ण स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय आयुष मंत्री  सर्बानंद सोनोवाल, केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री डा. मुंजपरा महेंद्रभाई कालूभाई और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे। उद्घाटन समारोह में प्रथम महिला  सविता कोविंद भी शामिल हुईं।

आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय की संयुक्त पहल के रूप में 25 जुलाई 2015 को प्रेजीडेंट्स एस्‍‍टेट में आयुष वेलनेस सेंटर (एडब्‍ल्‍‍यूसी) शुरू हुआ। एडब्‍ल्‍‍यूसी में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की सुविधा है और यह राष्ट्रपति, राष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों और प्रेसिडेंट्स एस्टेट के निवासियों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करता है। आयुष प्रणाली की सुविधाओं के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचा उपचार के मानक प्रोटोकॉल का पालन करेगा। 

राष्ट्रपति भवन में आयुष सम्‍‍पूर्ण स्वास्थ्य केन्‍‍द्र की “स्थापना, कामकाज और विशेष उपलब्धियों” के बारे में लिखित जानकारी देने वाली एक पुस्तक का विमोचन भी आज राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केन्‍‍द्र में आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महें‍द्रभाई कालूभाई ने आयुष मंत्रालय में सचिव  वैद्य राजेश कोटेचा और राष्ट्रपति के सचिव  के डी त्रिपाठी की उपस्थिति में किया गया।

प्रकाशन की सराहना करते हुए, राष्ट्रपति ने पुस्तक में निहित अपने संदेश में कहा है, “मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि इस केन्द्र से बड़ी संख्या में रोगी लाभान्वित हुए हैं। रोगी शिक्षा कार्यशालाएं, स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम और ओपीडी तक पहुंच आदि जैसी पहल इस केन्‍‍द्र द्वारा की गई हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई टेलीमेडिसिन सुविधाओं और ऑनलाइन योग कक्षाओं ने इस कठिन दौर में लाभार्थियों की मदद की।”

इस अवसर पर केन्‍‍द्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आयुष चिकित्सा पद्धति का उपयोग सदियों से स्वास्थ्य देखभाल के लिए पारंपरिक रूप से किया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष प्रणालियों की स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहक, रोकथाम करने वाली और उपचारात्मक भूमिका जनता के बीच इसकी स्वीकृति का कारण हैं। आयुष मंत्री ने बताया कि आयुष मंत्रालय और राष्ट्रपति सचिवालय ने इस दिशा में पहले कदम के रूप में आयुष वेलनेस सेंटर, प्रेसिडेंट्स  एस्टेट को शुरू करने के लिए सहयोग किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक आयुष वेलनेस सेंटर निर्बाध और कुशल तरीके से आयुष उपचार प्रदान करता रहेगा।

केन्‍‍द्र की मुख्य विशेषताओं को याद करते हुए आयुष सचिव,  वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि इस केन्द्र की स्वीकृति के स्तर का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 7 वर्षों में प्रेसिडेंट्स एस्टेट के 1.6 लाख से अधिक निवासियों ने इस कें‍द्र का दौरा किया है। कें‍द्र द्वारा अब तक कुल 60 शोध पत्र प्रकाशित किए जा चुके हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि अपनी बढ़ी हुई सुविधाओं के साथ, कें‍द्र निवासियों की अधिक समग्र तरीके से सेवा करने के लिए वचनबद्ध है।

राष्ट्रपति भवन ने आयुष मंत्रालय की मदद से जुलाई 2015 में प्रेसिडेंट्स एस्टेट में एक ही छत के नीचे सभी प्रणालियों के साथ देश का पहला आयुष वेलनेस क्लिनिक (एडब्‍ल्‍‍यूसी) स्थापित किया था। उस समय प्रेसिडेंट्स एस्टेट में एक जीर्ण-शीर्ण इमारत का नवीनीकरण किया गया था और इसे एडब्‍ल्‍‍यूसी में परिवर्तित किया गया था।

एडब्‍ल्‍‍यूसी में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की सुविधाएं हैं। यह देश भर में विभिन्न सरकारी विभागों और एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में ऐसे अनेक क्लीनिकों का प्रणेता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter