पंचायत चुनाव में 2 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे 1124 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, पुलिस का रहेगा सख्त इंतजाम

Datia News : दतिया। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में दतिया जनपद में आज 25 जून को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मतदान के लिए बनाए गए 382 केंद्रों पर दतिया जनपद के 2 लाख 8 हजार 21 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

इन मतदाताओं में 1 लाख 10 हजार 752 पुरूष एवं 97 हजार 208 महिला मतदाता और 21 अन्य मतदाता शामिल हैं। मतदाताओं की सुविधा के लिए केंद्रों पर छाया पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए केंद्रों पर आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही कुछ आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं।

जहां आकर्षक सजावट की जाएगी। मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस का भी पुख्ता इंतजाम रहेगा। प्रथम चरण के चुनाव में पंच पद के लिए 189, सरपंच पद के लिए 681, दतिया जनपद सदस्य के लिए 147 एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए 107 उम्मीदवार मैदान में हैं।

शुक्रवार सुबह 6 बजे से शासकीय पोलीटेक्निक महाविद्यालय दतिया में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार एवं निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल की मौजूदगी में मतदान दलों में शामिल कर्मचारियों को मतदान सामग्री वितरण कर बसों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं उपजिला जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रुपेश उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दंडाधिकारी दतिया ऋृषि कुमार सिंघई सहित वाहन प्रभारी एवं सेक्टर व मतदान दलों के सदस्य उपस्थित रहे।

समय पर मतदान शुरू कराने के निर्देश : पंचायत निर्वाचन में 25 जून को प्रथम चरण में दतिया जनपद पंचायत में मतदान कार्य के लिए नियुक्त सेक्टर आफीसरों को कलेक्टर ने कहा है कि अपने क्षेत्र के कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं थाना प्रभारी से आवश्यक रूप से समन्वयक बनाकर सम्पर्क में रहे। किसी भी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर तत्काल जानकारी भी दें।

इसके साथ ही उनके क्षेत्र में आने वाले मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय पर मतदान शुरू हो। वहीं ग्रीन पेपर सील का विधिवत रूप से आकाउंट रखने के साथ ही पंचायत चुनाव लड़ने वाले जहां अधिक उम्मीदवार हो वहां संबंधित मतदान केंद्र पर बारी-बारी से उम्मीदवारों के मतदान अभिकर्ताओं के बैठने का अवसर दिया जाए। एक उम्मीदवार का एक मतदान अभिकर्ता केवल एक बार ही बैठ सकेगा बार-बार बदलना संभव नहीं होगा।

119 संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी सख्त निगरानी : पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में बनाए गए 382 मतदान केंद्रों में संवेदनशील केंद्र 119 हैं। जबकि सामान्य मतदान केंद्र 263 हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस टीमों की सख्त निगरानी रहेगी।

इसके लिए 52 पुलिस मोबाइल टीम बनाई गई हैं। 6 राजपत्र अधिकारी के वाहन से भ्रमण करेंगे। इसीके साथ 33 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी निरंतर घूमकर िस्थति का जायजा लेते रहेंगे।

संवेदनशील बूथों पर एक एक हेड कांस्टेबल, एक आरक्षक और एक अन्य कर्मी मौजूद रहेगा। साथ ही सामान्य बूथों पर एक हेड कांस्टेबिल और एक आरक्षक मौजूद रहेगा। 2200 मतदान कर्मी मतदान प्रक्रिया संपन्न कराएंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter