दतिया के 22 हजार से ज्यादा लोगों को मिला जमीन का मालिकाना हक : गृहमंत्री डा.मिश्रा ने वितरित किए अभिलेख

Datia News : दतिया। ऐसे लोग जो आबादी की जमीन पर वर्षो से काबिज थे, लेकिन उनके पास किसी भी प्रकार का मालिकाना हक नहीं था। उन्हें अब सरकार ने अधिकार अभिलेख दिया है। ताकि उनके पास भी उन जमीनों के मालिक होने का अभिलेख मौजूद रहे। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा स्वामित्व योजना के तहत 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर गहोई वाटिका में आयोजित अधिकार अभिलेख एवं वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कही। थे। इस अवसर पर जिले के 22 हजार 650 हितग्राहियों को अधिकार अभिलेखों का वितरण किया गया।

गृहमंत्री ने कहाकि 15 वर्षों के दौरान राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई बड़े निर्णय लिए हैं। जिसमें ऐसे किसान जिनकी जमीन होने के बाद उनका मालिकाना हक नहीं था। उन किसानों को आज अधिकार अभिलेखों का वितरण किया गया है।

उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में एक वर्ष के दौरान एक लाख 40 हजार किसानों को 140 करोड़ की राशि किसानांे के खातों में सीधी भेजी गई है।

दतिया का साइबर तहसील में चयन : गृहमंत्री ने कहाकि राज्य शासन ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि किसानों को अब पटवारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए साइबर तहसील के रूप में प्रदेश में दो तहसीलों का चयन किया गया है। जिसमें दतिया तहसील एवं सीहोर जिले की एक तहसील शामिल है। जिसमें घर बैठे ही नामांतरण हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के तहत 17 सितंबर से शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसका आमजन लाभ उठाएं।

दिवंगत लायंस नायक के घर पहुंचे गृहमंत्री : रविवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने भारतीय सेना में लायंस नायक के पद पर पदस्थ अनिल यादव के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करने बड़ौनी तहसील के ग्राम महेबा पहुंचे। जहां स्वर्गीय अनिल यादव पुत्र आत्माराम यादव के निवास पहुंचकर उन्होंने दिवंगत सैनिक के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

गृहमंत्री ने इस दौरान स्वजन से चर्चा कर उन्हें ढांढस बंधाते हुए कहाकि शासन स्तर से हर संभव मदद दिलाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय अनिल यादव राजौरी में भारतीय सेना में लायंस नायक के पद पर पदस्थ थे। जिनका 29 सितम्बर को निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ गृह ग्राम महेबा में किया गया।

उत्कृष्ट सेवा कर्मियों का हुआ सम्मान : रविवार को वृंदावनधाम दतिया में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों के सेवा सम्मान समारोह में गृहमंत्री डा.मिश्रा शामिल हुए। इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवा कर्मियों को प्रशंसा पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया गया। समारोह में गृहमंत्री ने कहाकि स्वच्छता के क्षेत्र में जनसहयोग से प्रदेश में बेहतर कार्य हो रहा है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter