82 मतदान केंद्रों पर 55 हजार से अधिक मतदाता करेंगे मतदान, संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी पुलिस की सख्त निगरानी

Datia News : दतिया । नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में आज 13 जुलाई को सेवढ़ा, इंदरगढ़ एवं भांडेर में मतदान होगा। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है। मतदान दल भी मंगलवार को ईव्हीएम एवं मतदान सामग्री के साथ मतदान केंद्रों पर पहंुचे। इस दौरान भांडेर के 14 वार्डो, सेवढ़ा एवं इंदरगढ़ में 15-15 वार्डो में पार्षद पद के लिए सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।

द्वितीय चरण के मतदान में तीन नगरीय निकायों के 55 हजार 268 मतदाता वोट डालेंगे। नगरीय निकायवार स्थिति में नगर पालिका परिषद भांडेर में कुल 17 हजार 723 मतदाता मतदान करेंगे। जिनमें 8 हजार 917 पुरुष, 8 हजार 78 महिला शामिल हैं। नगर परिषद सेवढ़ा में 18 हजार 498 मतदाता मतदान करेंगे। इनमें 9 हज़ार 79 पुरुष और 8 हज़ार 718 महिला तथा 1 अन्य शामिल मतदाता शामिल हैं। नगर परिषद इंदरगढ़ में 17 हजार 775 मतदाता मतदान प्रक्रिया में शामिल होंगे। 

निकाय चुनाव में पुलिस का सख्त इंतजाम रहेगा। मतदाताओं की सुविधा के लिए केंद्रों पर छाया पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं बरसात के मौसम को देखते हुए केंद्रों पर आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही कुछ आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। जहां आकर्षक सजावट की जाएगी।

मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस का भी पुख्ता इंतजाम रहेगा। चुनाव में ईव्हीएम से मतदान संपन्न कराया जाएगा। इसके लिए पूर्व में ही मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

मतदान के दौरान सुरक्षा प्रबंधों को देखते हुए पुलिस कर्मियों को चाक चौबंद रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं मतदान के 48 घंटे पूर्व से ही क्षेत्र की सभी शराब दुकानों को बंद करा दिया गया है। इसके साथ ही पुलिस को निगरानीशुदा बदमाशों पर नजर बनाए रखने की हिदायत दी गई है। ताकि केंद्रों पर कोई अप्रिय िस्थति निर्मित न हो।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने मतदान की व्यवस्थाओं के संबंध में नगर पंचायत सेवढ़ा के रिटर्निग आफीसर एवं एसडीएम अनुराग निंगवाल, भांडेर रिटर्निग आफीसर एवं एसडीएम इकबाल मोहम्मद और इंदरगढ़ नगरीय निकाय की रिटर्निग आफीसर एवं तहसीलदार मोहिनी साहू से मतदान की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर ने भांडेर मंे मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान कर्मियों से चर्चा कर मतदाताओं के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। भांडेर में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र के साथ अन्य मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

कलेक्टर संजय कुमार ने निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय दंडाधिकारी भांडेर को निर्देश दिए कि मतदान केंद्रों पर मतदाता पहचान पर्ची के लिए बूथ लेविल आफीसर की डेस्क लगाई जाए।

जिससे मतदाताओं को मतदान पहचान पर्ची प्राप्त करने में परेशानी न हो। उन्होंने अधिकारियों को मतदान केंद्र तक मतदाता आसानी से पहुंच सके। इसके लिए मतदान केंद्र क्रमांक सहित ऐरो के निशान लगाने को भी कहा। इस दौरान एसडीओपी कर्णिक श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter