आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में आंदोलन, नेशनल हाइवे पर लोगों ने लगाया जाम

Rajasthan News :  जयपुर। राजस्थान में आरक्षण का जिन्न फिर बोतल से बाहर निकल आया है। इस बार माली, कुशवाह, मौर्य एवं शाक्य समाज के लोग 12 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग को लेकर हाइवे पर उतर गए हैं। जानकारी के अनुसार इन समाजों के लोगों आगरा-जयपुर हाइवे पर अपनी मांग के चलते जाम के हालात पैदा कर दिए हैं।हंगामा बढ़ता देख भरतपुर कमिश्नर ने सोमवार सुबह 11 बजे से 24 घंटे के लिए चार कस्बों में इंटरनेट बंद करवा दिया। शांति और कानून व्यवस्था को बिगड़ने की संभावना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

इधर आरक्षण संघर्ष समिति का कहना है कि उनके समाज के लोग संविधान के तहत आरक्षण की मांग कर रहे हैं। ऐसी जातियां जो अति पिछड़ी िस्थति में हैं। उन्हें राज्य सरकार अपने स्तर पर आरक्षण दे सकती है। इसका केंद्र से कोई लेनादेना नहीं है। समिति का कहना है कि उनके समाज में कोई भी बड़े पद पर नहीं है।

समिति के मुताबिक इस मांग को लेकर वह मुख्यमंत्री से मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री ने इस मामले में विचार का आश्वासन दिया था। लेकिन अभी तक कोई विचार नहीं किया गया।

सुनवाई नहीं होने पर मजबूर होकर समाज के लोगों ने चक्का जाम किया है। आरक्षण की मांग करने वालों का कहना है कि जब तक सरकार का कोई प्रतिनिधि उनसे बात करने नहीं आता वह प्रशासनिक स्तर पर कोई बात नहीं करेंगे।

इस मामले में राजस्थान सरकार ने अपने मंत्री विश्वेंद्र सिंह और संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा को सरकार की ओर से आंदोलनकारियों के प्रतिनिधियों से बातचीत करने के लिए अधिकृत कर दिया है।

मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने सोमवार शाम इस बात की जानकारी दी है। उनका कहना है कि सरकार आंदोलनकारियों से बात करने के लिए तैयार है। पहले आंदोलनकर्ता जाम खोले ताकि कोई असुविधा न हो। उसके बाद वार्ता के लिए आ जाएं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter