रक्तदान करने में मप्र को मिला पूरे देश में प्रथम स्थान : दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अवार्ड देकर किया सम्मानित

Bhopal News : भोपाल । केंद्रीय  स्वास्थ्य  मंत्रालय  द्वारा 17 सितंबर से एक अक्टूबर तक पूरे देश में आयोजित रक्तदान अमृत महोत्सव में मध्यप्रदेश को रक्त कलेक्शन में देश में प्रथम स्थान  प्राप्त हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में प्रदेश के स्वास्थ्य संचालक अनुराग चौधरी को रक्तदान में देश में पहले स्थान पर आने पर प्रदेश को मिला अवार्ड प्रदान किया।

संचालक स्वास्थ्य चौधरी ने बताया कि पूरे देश में 17 सितम्बर से शुरू हुए रक्तदान अमृत महोत्सव में अंतिम दिन एक अक्टूबर तक आनुपातिक रूप से सर्वाधिक रक्तदान कर मध्यप्रदेश पूरे देश में प्रथम रहा है।

प्रदेश में पहले दिन 17 सितंबर को 31 हजार 514 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर अमृत महोत्सव में एक नया कीर्तिमान बनाया था। पूरे अभियान अवधि में कुल 903 शिविर में 36 हजार 658 रक्तदाता ने रक्तदान किया। रक्तदान अमृत महोत्सव में विशेष रक्तदान महाअभियान चलाकर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया।

अभियान के पहले ही दिन प्रदेश के सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ, रेडक्रॉस सोसाइटी, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद, विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से विभिन्न जिलों में रक्तदान शिविर हुए। प्रदेश में रक्तदान अमृत महोत्सव में सभी जिलों के ब्लड सेंटरों द्वारा ब्लाक एवं ग्राम स्तर तक रक्तदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए विशेष कार्यक्रम-कार्यशाला, रैली, नुक्कड़ नाटक और रक्तदान शिविर हुए।

इन शिविरों में जिलों के जन-प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन और गणमान्य नागरिक शामिल हुए। महाअभियान में स्वैच्छिक रूप से रक्तदान के लिए इच्छुक नागरिकों का पंजीयन भी किया गया। जिससे उनके नजदीक के किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता होने पर पंजीकृत रक्तदाता से आसानी से रक्त मिल सके।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter