दतिया में जल्दी ही लगेगी एमआरआई मशीन : झांसी-ग्वालियर की दौड़भाग से मरीजों को मिलेगी निजात, गृहमंत्री डा.मिश्रा ने की महत्वपूर्ण घोषणा

Datia news : दतिया । एमआरआई जांच के लिए अब दतिया वासियों को जल्दी ही बाहर की भागदौड़ से मुक्ति मिलने वाली है। इसे लेकर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने दो माह के अंदर दतिया मेडीकल कालेज में एमआरआई मशीन लगवा दिए जाने की घोषणा की है। गृहमंत्री ने इस मशीन को दतिया में स्थापित कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियों के लिए स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं।

दतिया में एमआरआई मशीन लगाने की मांग इंडियन मेडीकल ऐसोसिएशन दतिया शाखा की ओर से अध्यक्ष एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डा.श्वेता यादव, डा.सचिन यादव एवं प्रवक्ता डा.हेमंत जैन ने ज्ञापन सौंपकर की थी। शनिवार को इस मांग को लेकर उक्त चिकित्सकों ने गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने उनके राजघाट स्थित निवास पर पहुंचकर, ध्यान आकृष्ट कराया। इस मौके पर डा.हेमंत जैन ने मशीन न होने के कारण उपचार में आ रही परेशानियों के बारे में भी गृहमंत्री को अवगत कराया। जिस पर गृहमंत्री डा.मिश्रा ने दो माह के भीतर दतिया में एमआरआई मशीन लगवा दिए जाने का आश्वासन दिया।

गृहमंत्री ने हनुमानगढ़ी गौशाला में किया गोकाष्ट मशीन का शुभारंभ : गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को हनुमान गढ़ी गौशाला में करीब 75 हजार रुपये लागत से स्थापित गौ कास्ट मशीन के शुभारंभ किया । इस मौके पर गृहमंत्री ने कहाकि गौ-शाला में गौ-मूत्र से निर्मित होने वाली सामग्री के निर्माण पर भी गौ-शाला समिति विचार करे, जिससे गौ-शाला की आय में इजाफा होगा। उन्होंने कहाकि हमें ऐसे प्रयास करने चाहिए कि शहर में घूमने वाले आवारा गौवंश को गौ-शाला में रखने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इन गौवंश से मिलने वाले गोबर एवं गौ-मूत्र से गौ कास्ट एवं अन्य सामग्री के उत्पादन से गौ-शाला की आय में भी वृद्धि के साथ गौवंश को भी आश्रय मिलेगा।

गृहमंत्री ने कहाकि गौ-शाला में गौवंश के नस्ल सुधार की दशा में कार्य करने की आवश्यकता है। इस कार्य में पशुपालन विभाग का भी सहयोग लिया जाएं। गृहमंत्री ने बताया कि भोपाल में भी गोकाष्ट का ही उपयोग किया जाता है। जिसके कारण राजधानी की सड़कों पर बेसहारा गौवंश का घूमना बंद हो गया। लोग गौवंश को सुरक्षित रखने लगे हैं। शुभारंभ अवसर पर पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, समाजसेवी राधेश्याम अग्रवाल, रमेश अग्रवाल, बलदेव राज बल्लू सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

width="500"

खमेरा कुश्ती महोत्सव का किया शुभारंभ : गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने शनिवार को दतिया जिले के खमेरा में कुश्ती खेल महोत्सव का शुभारंभ किया। गृहमंत्री ने दंगल प्रतियोगिता का शुभारंभ कर पहलवानों से परिचय प्राप्त कर उन्हें शुभकामनाएं दी। गृहमंत्री ने कहाकि दंगल कुश्ती हमारे देश का प्राचीन खेल है। इस खेल से जहां शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं जीवन में अनुशासन में रहने की शिक्षा भी मिलती हैं।

गृहमंत्री ने कहाकि केंद्र एवं राज्य सरकार खेलों को विशेषकर देश के प्राचीन एवं परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए खिलाड़ियों को अनेकों सुविधाएं दे रही है। उन्होंने कहाकि खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत प्रदेश के 8 शहरों में 27 खेलों का आयोजन 11 फरवरी तक किया गया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close