नवोदय के छात्र का माडल राष्ट्रीय स्तर पर होगा प्रदर्शित : सब्जी व फलों को सुरक्षित रखने में है मददगार

Datia News : दतिया। किसानों को उनकी पैदावार का सही दाम मिले, इसके लिए सब्जियों एवं अनाज का उचित एवं सस्ता भंडारण आवश्यक है। इसलिए कृषि उपज को सड़ने एवं बर्बाद होने से बचाने के लिए नए-नए उपाय सोचे जाते हैं। इसी उद्देश्य को लेकर जवाहर नवोदय विद्यालय बीकर दतिया के कक्षा ग्यारहवीं के छात्र रामू माहौर ने विज्ञान पर आधारित एक माडल तैयार किया है। जो कि अब राष्ट्रीय स्तर पर सम्पूर्ण देश के लगभग 120 माडल के साथ फरीदाबाद हरियाणा में प्रदर्शित होगा।

उपरोक्त जानकारी जवाहर नवोदय विद्यालय बीकर के पीजीटी रसायन शास्त्र रविकांत मिश्रा ने देते हुए बताया कि नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में विद्यालय के छात्र द्वारा जो माडल प्रदर्शित होगा, उसका आयोजन फरीदाबाद हरियाणा में किया जाएगा।

बता दें कि पूर्व में छात्र रामू माहौर ने क्लस्टर लेवल पर नवोदय विद्यालय उज्जैन तथा रीजनल लेवल पर नवोदय विद्यालय सागर में क्रमशः प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त किया था।

छात्र रामू माहौर ने इस माडल के द्वारा किसानों को सब्जियों के सरल एवं सस्ते भंडारण का आसान तरीका समझाया है। सब्जियों को अधिक समय तक बिना रेफ्रिजरेटर या कोल्ड स्टोरेज के अपने घर पर कैसे रखा जा सकता है, यह माडल इसमें मदद करता है।

सोलर एनर्जी से चलता है माडल : छात्र के गाईड शिक्षक रविकांत मिश्रा ने बताया कि यह माडल पूर्णतः सोलर एनर्जी पर आधारित है। जिसे बहुत कम लागत एवं आसानी से किसान अपने घर पर ही बना सकते हैं और बड़े पैमाने पर सब्जियों का भंडारण कर सकते हैं। इस प्रकार के भंडारण से अन्नदाता किसान की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा तथा देश की अर्थव्यवस्था भी अच्छी होगी। बड़े स्तर पर यदि इस माडल को लागू किया गया तो देश सब्जियों के मामले में आत्मनिर्भर होगा।

विद्यालय की इस उपलब्धि पर विद्यालय के प्राचार्य राकेश त्रिपाठी एवं विद्यालय परिवार ने छात्र रामू तथा उनके गाईड शिक्षक रविकांत को आगामी आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter