मप्र में कनाड़ा और फांस की तरह बनाए जाएंगे नए सरकारी भवन : लोनिवि ने लिया निर्णय, एसओआर की दरों में भी की बढ़ोत्तरी

Bhopal News : भोपाल । मध्यप्रदेश में नवीन शासकीय भवन कनाडा, फ्रांस और मॉरिशियस की तर्ज पर बनाए जाएंगे। इसके लिए लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई परम्परागत शटरिंग के स्थान परस्ट्रेक्चर स्टे इन प्लेस फ्रॉम वर्क सिस्टम का उपयोग करेगी। यह बात लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन एसओआर 2022 के लोकार्पण अवसर पर कही। नवीन एसओआर में विभाग द्वारा 80 निर्माण आइटमों की दरों में परिवर्तन किया गया है।

मंत्री भार्गव ने कहाकि लोक निर्माण विभाग द्वारा भवनों में विद्युत फिटिंग कार्य में भी नवाचार किया जा रहा है। इसमें ईपीएस एक्सपेंडेड पॉलिस्ट्रियन कॉर पैनल का उपयोग किया जाएगा या लाइटवेट सेंडविच पैनल के मध्य में थर्माकॉल सीट का उपयोग किया जाता है। जिससे भवनों के अंदर का तापमान नियंत्रित रहता तथा भवन ध्वनि निरोधक बनाए जा सकेंगे। इस पद्धति से भी कार्य को पूर्ण करने में समय और बिजली की बचत होगी।

मंत्री भार्गव ने कहाकि प्रदेश में वर्तमान में 2020 का एसओआर प्रभावी है। गत 2 वर्ष में कोविड और यूक्रेन वार जैसी अपरिहार्य परिस्थितियों से उत्पन्न ग्लोबल क्राइसिस से विभिन्न प्रकार की निर्माण सामग्री जैसे स्टील, सीमेंट, कॉपर, एल्युमीनियम वायर, पीवीसी, पाइप फीटिंग की दर में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुई है।

जिसका प्रभाव निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर पड़ रहा है। इन विषयों को दृष्टिगत रखते हुए लोक निर्माण विभाग परियोजना क्रियान्वयन इकाई के नवीन एसओआर लागू किया जा रहा है। जिसमें विभिन्न आइटमों पर औसतन 15 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close