भारतीय नौसेना का नागालैंड के न्यूलैंड में दो दिवसीय मेडिकल शिविर शुरू, लोगों को मिल रहा फायदा

नगालैंड  : भारतीय नौसेना ने दीमापुर से 35 किलोमीटर दूर नगालैंड के सुदूरवर्ती जिले निउलैंड में एक मल्टी-स्पेशियलिटी चिकित्सा एवं वेलनेस शिविर का आयोजन किया। यह भारतीय नौसेना से उत्तर-पूर्वी राज्यों तक पहुंच बनाने और भारतीय नौसेना के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए नियोजित गतिविधियों की एक श्रृंखला के अंतर्गत आयोजित किया गया था। इस शिविर का उद्घाटन रियर एडमिरल रवींद्रजीत सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक चिकित्सा सेवा (नौसेना) और सारा एस. जमीर, निउलैंड की जिला आयुक्त द्वारा किया गया था।

मल्टी स्पेशिलिटी शिविर में भारतीय नौसेना की विभिन्न कमानों से प्रतिनियुक्त चिकित्सा विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, ईएनटी विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, रेडियोलॉजिस्ट और दंत विशेषज्ञों द्वारा परामर्श शामिल था। विशेषज्ञों द्वारा बताई गई दवाएं मरीजों को नि:शुल्क वितरित की जा रही हैं।

शिविर के दौरान प्रदान की जाने वाले विशेषज्ञ परामर्श और मुफ्त दवाइयों के अलावा प्रदान सेवाएं कम्पलीट बॉडी एनालाइजर, बोन मिनरल डेंसिटोमेट्री, अल्ट्रासोनोग्राफी, लैब जांच और एंथ्रोपोमेट्री आदि थीं। शिविर में भाग लेने वाली नागरिक आबादी के लिए स्वास्थ्य शिक्षा

कैंसर की रोकथाम पर प्रशिक्षण तथा सीपीआर का आयोजन किया गया। भारतीय नौसेना द्वारा चिकित्सा शिविर की योजना दो दिनों दिनांक 29 और दिनांक 30 नवंबर 2022 के लिए बनाई गई है। पहले दिन निउलैंड और आसपास के गांवों के 250 से अधिक लोगों ने शिविर में प्रदान सुविधाओं का लाभ उठाया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close