दतिया कलेक्टर संजय कुमार को पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया एक्सीलेंस अवार्ड, विज्ञान भवन दिल्ली के मंच पर दतिया का नाम हुआ रोशन

Datia News : दतिया। गुरुवार 21 अप्रैल को दतिया जिला कलेक्टर संजय कुमार को विज्ञान भवन नईदिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनभागीदारी से कुपोषण को दूर करने के नवाचार के लिए एक्सीलेंस अवार्ड देकर सम्मानित किया। नईदिल्ली के विज्ञान भवन मंच पर दतिया जिले का नाम रोशन होने पर स्थानीय प्रशासन गौरवांवित महसूस कर रहा है।

15वें सिविल सेवा दिवस के मौके पर जिले को मिले इस गौरव को लेकर सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने हर्ष व्यक्त किया है। वहीं कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए इस पुरुस्कार से हमारे दतिया जिले का गौरव बढ़ा है। साथ ही जिले को अग्रणीय बनाने के लिए नई ऊर्जा प्राप्त हुई है।

दतिया जिले को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए कलेक्टर संजय कुमार ने अभिनव पहल करते हुए इसे जनभागीदारी से जोड़ने का नवाचार किया। कुपोषण के चक्रव्यूह से जकड़े इस जिले में संसाधनों के अभाव के चलते यह चक्रव्यूह तोड़ पाना आसान नहीं था।

लेकिन कलेक्टर ने इसके लिए नई रणनीति तैयार की और अधिकारियों, समाजसेवियों एवं स्वयंसेवी संगठनों को कुपोषित बच्चे गोद लेने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही इस कार्य की सख्ती से मानिटरिंग भी की। कलेक्टर का यह नवाचार प्रदेश स्तर पर सराहा गया और इसे प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरुस्कार के लिए नामांकित किया गया।

कलेक्टर संजय कुमार ने स्वस्थ सुपोषित बुनियाद का निर्माण करने के लिए अभिनव पहल कर जिले में जन भागीदारी के माध्यम से मेरा बच्चा अभियान शुरू किया।

इस अभियान का उद्देश्य बच्चों में कम वजन, ठिगनापन एवं शारीरिक अपचय की परेशानी को दूर करना रखा गया। साथ ही महिलाओं में खून की कमी का उपचार करने को भी लक्ष्य बनाया गया। यह अभियान धीरे धीरे गति पकड़ने लगा और कुपोषण का शिकार बच्चे सुपोषित होकर स्वस्थ्य होने लगे।

कलेक्टर के निर्देशन में कुपोषण को दूर करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रति मंगलवार मंगल दिवस का आयोजन किया गया। साथ ही पोषण विविधता के लिए वहां पोषण वाटिका लगाकर उत्पादित सब्जियों को कुपोषित बच्चों के परिवारों को प्रदान की गई। सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने के लिए पोषण मटका थीम के तहत समुदाय द्वारा कुपोषित बच्चों के परिवार के लिए खाद्यान्न सहयोग प्राप्त किया गया।

मध्यप्रदेश कैडर के तीन और अधिकारियों को पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार

 सिविल सेवा दिवस पर दतिया कलेक्टर के साथ मध्यप्रदेश केडर के 3 और अधिकारियों को पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार से नवाजा गया। इसमें कलेक्टर इंदौर श्री मनीष सिंह को स्वच्छ इंदौर अभियान के लिए नागरिक-सरकारी इंटरफेस के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया गया।

मध्यप्रदेश के संचालक एमएसएमई विशेष गढ़पाले को दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए सरकार और नागरिक के बीच अलग-अलग इंटरफेस के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया है।

इसी क्रम में मध्यप्रदेश के आईएएस अधिकारी अजय तिर्की, जो वर्तमान में केन्द्रीय भूमि संसाधन विभाग में सचिव पद पर प्रतिनियुक्ति पर है, को संपत्ति दस्तावेज एवं कार्यों आदि के पंजीकरण के लिए “वन नेशन-वन सॉफ्टवेयर” एप्लीकेशन विकसित करने के नवाचार के लिए पीएम उत्कृष्टता पुरस्कार 2021 दिया गया।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close