अब अधिकारी अपने स्टाफ के साथ करेंगे आफिस की सफाई, अगर गंदगी मिली तो लगेगा अर्थदंड, कलेक्टर ने बनाई निरीक्षण टीम

Datia News : दतिया। स्वच्छता को लेकर लगातार प्रयास जारी है। ताकि इस बार रेकिंग में दतिया जिले को साफ सफाई के मामले में टाप पर लाया जा सके। इसीके तहत शुरू किया गया सुपर क्लीन संडे अभियान इस रविवार 20 फरवरी को पूरे जोश के साथ चलाने की तैयारी की गई है। नगर पालिका की ओर से भी इस संबंध में स्वच्छता संबंधी पर्चे वितरित कराकर आमजन से सफाई कार्य में सहयोग मांगा जा रहा है।

वहीं इस रविवार सभी कार्यालय प्रमुखों को अपने-अपने कार्यालयों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अपने स्टॉफ के साथ साफ-सफाई करने को कहा गया है। जिन कार्यालयों की सफाई व्यवस्था (कलेक्ट्रेट को छोड़कर) अच्छी रहेगी, उस विभाग के अधिकारी को पुरस्कृत भी किया जाएगा। साथ ही जिस कार्यालय की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होगी उन्हें इस बार दंड़ित भी किया जाएगा।

कार्यालयों की सफाई के साथ-साथ इस रविवार शहर के उन स्थानों पर भी सफाई कार्य किया जाएगा जो गंदगी से पटे पड़े हैं। इसे लेकर फिर से नगर पालिका अमला और जिला प्रशासन मैदान में उतरेगा और आमलोगों के सहयोग से नगर को स्वच्छ बनाने की दिशा में काम किया जाएगा।

नगर पालिका के स्वच्छता निरीक्षक अनुपम पाठक ने बताया कि पहले की तरह ही इस बार भी 20 फरवरी को सुपर क्लीन संडे के दौरान गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा सुबह 10 बजे एक बार फिर सायरन बजाकर अभियान की शुरूआत करेंगे।

जिसमें यह भी निश्चित किया गया है कि जिन दुकान, मकान व प्रतिष्ठानों के पास गंदगी का जमावड़ा मिलेगा वहां संबंधितों पर अर्थदंड लगाया जाएगा। यही राशि उन लोगों को बतौर पुरुस्कार दी जाएगी जहां साफ सफाई नजर आएगी। यह नवाचार शहर के लोगों को अपने आसपास साफ सफाई रखने के लिए प्रेरित भी करेगा।

इस संबंध में कलेक्टर संजय कुमार ने आदेश जारी कर उक्त कार्य के निरीक्षण के लिए टीम गठित की है जिसमें अपर कलेक्टर दतिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व दतिया, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी दतिया शामिल रहेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close