अब पुलिस रखेगी आपके घर की निगरानी : बस बाहर जाने से पहले थाने को दें सूचना, चोरी की घटनाओं से जागे अधिकारी

Datia news : दतिया। वैसे तो यह पूर्व से ही नियम है कि जब आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जाएं तो अपने घर के बंद होने की सूचना संबंधित पुलिस थाने को देकर जाएं। ताकि आपके बाहर रहने के दौरान पुलिस उस घर की निगरानी रख सके। इसके लिए उस क्षेत्र में गश्त शुरू हो जाता है। लेकिन अक्सर लोग इस छोटी सी बात को नजर अंदाज कर देते हैं। जिसका परिणाम चोरी की घटनाओं को जन्म देता है। अब इसे लेकर पुलिस भी सक्रियता दिखाने लगी है। इस मामले में सेवढ़ा पुलिस ने पहले प्रयास शुरू किए हैं।

चोरियों की वारदातों को नियंत्रित करने तथा इनके खुलासे के लिए शनिवार को टीआई रामबाबू शर्मा ने नगर के पार्षद एवं गणमाण्य नागरिकों के साथ बैठक कर योजना पर कार्य प्रारंभ किया। बैठक में वारदातों को रोकने के लिए आमजन के सुझाव और सहयोग भी आमंत्रित किए गए।

टीआई शर्मा ने कहाकि पुलिस द्वारा एक रजिस्टर तैयार किया जा रहा है। इसमें घर से बाहर जाने वाले ऐसे लोग जिनकी अनुपस्थिति में कुछ दिन के लिए घर सूना रहेगा उनके नाम, पते और सम्पर्क नंबर लिखे जाएंगे। पुलिस रात्रि के समय ऐसे मोहल्लों में विशेष गश्त करेगी ताकि चोर खाली घर पर सेंध न लगा सकें।

सेवढ़ा में हुई थी लगातार चोरियां : बीते एक सप्ताह में चोरों ने नगर के वार्ड क्रमांक 6 में तीन घरों को निशाना बनाया। सबसे पहले विकास गोस्वामी के घर फिर एक ही रात में बलराम कुशवाह और संतोष गुप्ता के घर पर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। पुलिस ने तीनों ही मामलों को जांच में लिया है।

जिन घरों में चोरी हुई उनके गृहस्वामी घटना के वक्त घर पर नहीं थे। चोरों ने सूने घर में ही घटना को अंजाम दिया। जिसके बाद पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर चोरों की तलाश प्रारंभ कर दी है। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए टीआई रामबाबू शर्मा ने शनिवार को बैठक आहूत की।

सीसीटीवी कैमरों होंगे चालू : बैठक में उन्होंने नगर परिषद के प्रतिनिधियों से नगर के मुख्य बस स्टैंड, लहार तिराहा, दतिया रोड, बरहा रोड, बाईपास के प्रवेश निकासी और सनकुआं पर सीसीटीवी लगवाने के लिए उचित कार्रवाई प्रांरभ करने को कहा। टीआई शर्मा ने कहाकि सभी लोग अपने अपने वार्ड स्तर पर यह जानकारी पहुंचाएं कि जो लोग घर से बाहर जाएं, वह इसकी सूचना थाने में दर्ज करवाएं।

ताकि पुलिस के संज्ञान में सूने घर की जानकारी हो। इसके अलावा घर और दुकानों के बाहर कैमरे लगवाने का भी आव्हान उन्होंने किया। साथ ही वाहनों को घर के बाहर खुले में छोड़ने पर पाबंदी लगाने को कहा। रात में खुले में खड़े वाहनों की चोरी से बचने के लिए उन्हें अंदर रखने की सलाह दी गई।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter