टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला पहला गोल्ड : नीरज चोपड़ा की दमखम ने दिलाई सफलता, पूरा देश झूम उठा
neeraj chopra,neeraj chopra olympics,नीरज चोपड़ा ओलंपिक,नीरज चोपड़ा,olympics india,olympics india win gold,olympics 2021 india win gold,neeraj chopra win gold,Neeraj Chopra match,Neeraj Chopra match tokoyo ,javelin throw olympics, neeraj chopra olympics, neeraj chopra match, bajrang punia olympics, javelin throw julian weber olympics ,arshad nadeem olympics, andrian mardare olympics, johannes vetter olympics, javelin throw world record ,neeraj chopra match time ,niraj chopda ,

Olympic Games Tokyo 2020

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक में भारत को एक भी गोल्ड मेडल नहीं मिला है. भारत ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक का इंतजार 2008 से कर रहा है. अभिनव बिंद्रा के बाद से कोई भी खिलाड़ी देश को ओलंपिक में स्वर्ण पदक नहीं दिला सका है. भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा से पूरा देश गोल्ड मांग रहा है.(Olympic Games Tokyo 2020)

शनिवार को होआ फाइनल मुकाबला

हिंदुस्तान की नजरें यहां जारी टोक्यो ओलंपिक के भालाफेंक इवेंट के फाइनल में शनिवार को स्वर्ण पदक हासिल करने पर होगी. नीरज ने क्वालीफिकेशन राउंड के पहले प्रयास में ही 86.65 मीटर के थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई कर भारत की पदक की उम्मीदें बढ़ा दी थी.(Olympic Games Tokyo 2020)  भारत ने अबतक टोक्यो ओलंपिक में दो रजत और तीन कांस्य सहित कुल पांच पदक जीते हैं लेकिन उसे अबतक स्वर्ण हासिल नहीं हुआ है.

neeraj chopra olympics

23 साल के हैं नीरज चोपड़ा

नीरज ने क्वालीफिकेशन में जिस तरह का प्रदर्शन किया और वह ग्रुप ए में पहले स्थान पर रहे थे, उसके बाद उनसे सोना लाने की संभावना बढ़ गई है. 23 वर्षीय नीरज ने ओलंपिक स्टेडियम में, ग्रुप ए क्वालीफिकेशन राउंड के अपने पहले ही प्रयास में 86.65 मीटर का थ्रो फेंक 83.50 मीटर के ऑटोमेटिक क्वालीफाइंग अंक को हासिल किया था तथा फाइनल में पदक के प्रबल दावेदार के रूप में उभरे.(Olympic Games Tokyo 2020)

नीरज ने जर्मनी के जोहानेस वेटेर को पीछे छोड़ा था जो स्वर्ण पदक के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. जोहानेस ने भी हालांकि, 85.64 मीटर का थ्रो कर ऑटोमेटिक क्वालीफिकेशन हासिल किया था.(Olympic Games Tokyo 2020)

अब शनिवार को होने वाले फाइनल में सभी की निगाहें नीरज पर होंगी क्योंकि वह इस सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनके नाम 88.07 मीटर का राष्ट्रीय रिकॉर्ड है, जिसे उन्होंने मार्च में इंडियन ग्रां प्री में हासिल किया था.(Olympic Games Tokyo 2020)

neeraj chopra,neeraj chopra olympics,नीरज चोपड़ा ओलंपिक,नीरज चोपड़ा,olympics india,olympics india win gold,olympics 2021 india win gold,neeraj chopra win gold,Neeraj Chopra match,Neeraj Chopra match tokoyo ,javelin throw olympics, neeraj chopra olympics, neeraj chopra match, bajrang punia olympics, javelin throw julian weber olympics ,arshad nadeem olympics, andrian mardare olympics, johannes vetter olympics, javelin throw world record ,neeraj chopra match time ,niraj chopda  ,

neeraj chopra olympics

साल भर से पूरी दुनिया में छाए हैं नीरज

नीरज ने मार्च में इंडियन ग्रां प्री में 88.07 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ अपने सीजन की शुरूआत की थी और इसके बाद फेडरेशन कप में 87.80 मीटर थ्रो के साथ एक और सराहनीय प्रदर्शन किया था.(neeraj chopra olympics)

स बीच, भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया भी शनिवार को एक्शन में होंगे और कांस्य पदक मुकाबले में अपनी चुनौती पेश करेंगे. बजरंग को शुक्रवार को पुरुष फ्रीस्टाइल 65 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में अजरबैजान के हाजी अलियेव के हाथों 5-12 से हार का सामना करना पड़ा. सेमीफाइनल में हार के साथ बजरंग का सोना लाने का सपना टूट गया लेकिन अब उनके पास देश के लिए कांस्य पदक जीतने का सुनहरा अवसर होगा.(neeraj chopra olympics)

IPL 2021: जोफ्रा आर्चर की कोहनी का दर्द फिर उभरा, आईपीएल समेत इन बड़े टूर्नामेंट्स से बाहर हुए

Javelin throw final

Tokyo Olympics,  Javelin throw final : टोक्यो ओलंपिके में भारत की झोली में पहला गोल्ड मेडल डालने वाले भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को लेकर पूरा देश झूम उठा है। नीरज ने शानदार प्रदर्शन कर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। ओलंपिक में ऐसा कारनामा करने वाले वह दूसरे भारतीय बने हैं। व्यक्तिगत स्पर्धा में यह भारत के नाम दूसरा गोल्ड मेडल है तो वहीं ट्रैक एंड फील्ड में भारत को पहला गोल्ड मेडल मिला है।

neeraj chopra,neeraj chopra olympics,नीरज चोपड़ा ओलंपिक,नीरज चोपड़ा,olympics india,olympics india win gold,olympics 2021 india win gold,neeraj chopra win gold,Neeraj Chopra match,Neeraj Chopra match tokoyo ,javelin throw olympics, neeraj chopra olympics, neeraj chopra match, bajrang punia olympics, javelin throw julian weber olympics ,arshad nadeem olympics, andrian mardare olympics, johannes vetter olympics, javelin throw world record ,neeraj chopra match time ,niraj chopda  ,

नीरज का यह बड़ा कारनामा भारतीय एथलीटिक्स के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। उन्होंने इस स्पर्धा में सोना जीतकर नए युग की शुरूआत कर दी है। बता देें कि नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका है, जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। इसके बाद दूसरे प्रयास में भी नीरज ने कमाल किया और उन्होंने दूसरे प्रयास में 87.58 मी. दूर भाला फेंका। (olympics india win gold) तीसरे प्रयास में नीरज ने 76.79 मीटर दूर भाला फेंका। तीनों प्रयास के बाद भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर चल रहे हैं। पाकिस्तान के नदीम चौथे स्थान पर हैं। नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फाउल रहा है। पांचवीं कोशिश भी नीरज की फाउल रही। (olympics india win gold)

पांचवां प्रयास रहा फाउल लेकिन फिर भी टॉप पर नीरज चोपड़ा ओलंपिक

पांचवीं कोशिश नीरज चोपड़ा की बेकार चली गयी और इसमें भी उन्होंने फाउल कर दिया। इसके बावजूद भी नीरज पांच कोशिशों के बाद शीर्ष पर बरकरार रहे। पांचवीं कोशिश में चेकगणराज्य के जैकब वैदलैक ने गजब की ताकत दिखायी और वह 86.67 की दूरी पर भाला फेंक कर तीसरे नंबर पर आ गए। वहीं पांचवें स्थान पर चल रहे पाकिस्तानी अरशद नदीम ने पांचवीं कोशिश में 81.98 मी. की दूरी तक भाला फेंका।

वहीं लंदन ओलिंपिक के ब्रांड मेडलिस्ट चेकगणराज्य के वितास्लेव वेलसी ने पांचवीं कोशिश में 84.98 मी. दूरी पर भाला फेंका और कांस्य की होड़ में खुद को बनाए रखा।

Neeraj Chopra match

दूसरा राउंड में भी हुआ था फाउल

दूसरे या फाइनल राउंड के पहले और कुल चौथे प्रयास में नीरज चोपड़ा सबसे आखिर में आए। उन्होंने बहुत ज्यादा प्रयास किया और इसका असर यह हुआ कि उनसे फाउल हो गया। इस कोशिश में जर्मनी के वेबर ने 83.10 मी की दूरी तक भाला फेंककर बाजी मारी।(Neeraj Chopra match) नीरज फिर भी शीर्ष पर बने रहे।  

तीसरी कोशिश में शीर्ष पर रहे चोपड़ा

पहले राउंड की तीसरी कोशिश में नीरज थोड़े बदले नजर आए। पिछले दो थ्रो की तुलना में तकनीक भी पिछले दो थ्रो जैसी नहीं थी। शायद प्रयास में तेजी भी पिछली दो कोशिशों जैसी नहीं रही। नतीजा यह रहा कि नीरज तीसरी कोशिश में 76.79 मी. की दूरी ही भाला फेंक सके। (Neeraj Chopra match)

इस कोशिश में चेकगणराज्य के वितेजस्लाव वेसली ने चौंकाया, जिन्होंने 85.44 मी. की दूरी तय की। लेकिन पाकिस्तान के अरशद नदीम का दूसरा प्रयास विफल हो गया और वह बाहर होने की कगार पर खड़े थे, लेकिन नदीम ने तीसरी कोशिश में 84.62 मी. की दूरी पर भाला फेंक कर खुद को नौवें से चौथी पायदान पर पहुंचा दिया।(Neeraj Chopra match)

नीरज की दूसरी कोशिश रही बेजोड़

दूसरी कोशिश में शुरुआत सबसे पहले नीरज चोपड़ा ने ही की और उन्होंने मानो वहीं से शुरुआत की, जहां छोड़ा था। गजब की ऊर्जा और वही दमखम। नतीजा यह निकला कि चोपड़ा पहले राउंड से भी आगे निकल गए। इस कोशिश में नरीज ने 87.58 मी. दूरी पर भाला फेंका।(Neeraj Chopra match)

नीरज चोपड़ा का जन्म एवं परिवार (Neeraj Chopra in Hindi)
भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा का जन्म सन 1997 में 24 दिसंबर को भारत देश के हरियाणा राज्य के पानीपत शहर में हुआ था। नीरज चोपड़ा के पिता का नाम सतीश कुमार है और इनकी माता का नाम सरोज देवी है। नीरज चोपड़ा की दो बहने भी हैं। भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा के पिता जी हरियाणा राज्य के पानीपत जिले के एक छोटे से गांव खंडरा के किसान हैं, जबकि इनकी माताजी हाउसवाइफ है। नीरज चोपड़ा के कुल 5 भाई बहन हैं, जिनमें से यह सबसे बड़े हैं।(Neeraj Chopra in Hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter