अमेरिका में ओमीक्रोन से हुई मौत, पहला मामला आया सामने, तीन हफ्तों में ही डेल्टा से भी तेज हुआ ओमीक्रोन
omicron virus india news in hindi,omicron cases in india,omicron cases karnataka, omicron virus india cases today,omicron virus india cases in hindi

America News : ह्यूस्टन (अमेरिका)। अमेरिका के टेक्सास राज्य में कोरोना वायरस के नए ओमीक्रोन स्वरूप से एक मरीज की मौत हो गई। जो देश में संक्रमण के इस स्वरूप से मौत का पहला मामला है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमेरिका में ओमीक्रोन से मौत का पहला मामला ऐसे दिन सामने आया है जब रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा कि संक्रमण के अन्य स्वरूपों के मुकाबले ओमीक्रोन के मामले बढ़ रहे हैं और देश में पिछले हफ्ते संक्रमण के 73 प्रतिशत नए मामले ओमीक्रोन के आए हैं।

हैरिस काउंटी पब्लिक हेल्थ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास राज्य में 50 वर्ष के आस-पास के एक व्यक्ति की मौत हुई है। उसने टीके की खुराक नहीं ली थी और वह पहले भी कोविड-19 से संक्रमित हो चुका था।

सीएनएन की खबर के मुताबिक यह मामला अमेरिका में ओमीक्रोन से संबंधित मौत का पहला मामला है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि टीके की खुराक न लेने और खराब स्वास्थ्य के कारण इस व्यक्ति के कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार पड़ने का अत्यधिक खतरा था।

काउंटी की न्यायाधीश लीना हिडाल्गो ने सोमवार को मौत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उसने टीके की खुराक नहीं ली थी और उसे अन्य बीमारियां भी थीं।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों ने टीके की पूरी खुराक और बूस्टर खुराक ले रखी है उनके अस्पताल में भर्ती होने की संभावना बेहद कम है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहाकि हमारे जन स्वास्थ्य निदेशक ने बताया कि ओमीक्रोन से पहली मौत अभी हुई है।

ह्यूस्टन की एक अग्रणी स्थानीय समाचार वेबसाइट की खबर के अनुसार, ‘ह्यूस्टन मेथडिस्ट हॉस्पिटल’ ने सोमवार को बताया कि उसके 82 प्रतिशत नए मामले ओमीक्रोन के हैं। ओमीक्रोन के ये नए मामले महज तीन हफ्तों में आए हैं। जबकि डेल्टा स्वरूप के मामलों को इस स्तर तक पहुंचने में तीन महीने का वक्त लगा था।

टेक्सास के चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल में भी पिछले हफ्ते से लेकर अब तक अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या दोगुनी और तिगुनी दर्ज की जा रही है।

हिडाल्गो ने कहा कि ओमीक्रोन के मामले बहुत तेजी से फैल रहे हैं। उन्होंने कहाकि यह अधिक संक्रामक है। ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों को दोगुना होने में जितना वक्त लगता है वह बहुत चिंताजनक है। सीडीसी के अनुसार प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि यह दो से तीन दिनों में दोगुना हो रहा है। डेल्टा स्वरूप के मामले 11 दिनों में दोगुने होते थे।

हैरिस काउंटी ने सोमवार को कोविड से होने वाले खतरे का स्तर बढ़ाकर ‘ओरेंज’ श्रेणी में कर दिया, जिसका मतलब है कि निवासियों को ‘‘टीके की खुराक लेने तक अपने संपर्कों को कम से कम रखने’’ की सलाह दी जाती है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close
x