नवरात्र के पहले दिन पीतांबरा पीठ पर 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, मंदिर में रही भारी भीड़

Datia News : दतिया। शनिवार को चैत्र नवरात्रि के प्रथम दिन पीतांबरा पीठ पर करीब 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। इस दौरान सुबह से पीठ पर दर्शनार्थियों के पहुंचने का क्रम शाम तक जारी रहा। शाम को मां धूमावती के दर्शनों का समय 6 से 8 बजे तक हो जाने के बाद दो घंटे मंदिर में ठसाठस भीड़ रही।

अधिकांश श्रद्धालुओं नवीन प्रवेश द्वार खोल दिए जाने के बाद भी मंदिर के मुख्य द्वार से ही अंदर पहुंचे। शाम के समय भारी संख्या में मौजूद श्रद्धालुओं की लाइन मंदिर गेट के बाहर सड़क तक लगी नजर आई। पीठ प्रबंधन की ओर से भी इस दिशा में समुचित प्रबंध किए गए थे। जिसके चलते सभी श्रद्धालुओं ने व्यवस्थित तरीके से दर्शन किए।

वहीं नवरात्र के प्रथम दिन जैड प्लस सुरक्षा प्राप्त आतंक विरोधी संगठन के अध्यक्ष एमएस बिट्‌टा पीतांबरा पीठ दर्शन करने पहुंचे। बिट्‌टा ने मां पीतांबरा की पूजा अर्चना की। इसके अलावा हाईकोर्ट जज व अन्य बाहरी प्रशासनिक अधिकारी भी पीठ पर दर्शन के लिए पहुंचे।

नगर िस्थत विजयाकाली पीठ पर भी श्रद्धालुओं के पहुंचने के क्रम जारी रहा। यहां अलसुबह की महिलाओं ने पहुंचकर मां का जलाभिषेक रहा। दो वर्ष मंदिर पर मेले फिर से लगा है।

जिसमें शाम को महिलाओं व बच्चों की भीड़ रही। रतनगढ़ माता मंदिर, खैरी माता व रामगढ़ की काली माता मंदिरों पर भी श्रद्धालु दर्शनक करने पहुंचे।

वहीं भांडेर में नव संवत्सर के पावन अवसर पर रंग बिरंगे परिधानों में नगरवासियों ने अपने साथ शंख-झालर ढपली, झांझ, मंजीरा के साथ आरतियां सजाकर पुष्पवर्षा के बीच गुफा हनुमान जी मंदिर सोनतलैया पहाड़ी पर सूर्य भगवान की प्रथम किरण का वाद्य यंत्रों की ध्वनि से स्वागत किया।

शंख उद्घोष के साथ सूर्य भगवान की महाआरती की गई। इस मौके पर मातारानी के भजन भी हुए। लोगों ने आपस में मिलकर एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close