बाल ठाकरे की 96वीं जयंती : पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, बोले- एक उत्कृष्ट नेता के रूप में हमेशा याद रहेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की 96वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए रविवार को कहा कि उन्हें एक ऐसे असाधारण नेता के तौर पर सदा याद रखा जाएगा, जो लोगों के लिए हमेशा खड़े हुए।

कट्टर हिंदुत्ववादी नेता ठाकरे का 1926 में जन्म हुआ था। उन्होंने शिवसेना की स्थापना की थी, जो लंबे समय तक भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी रही, लेकिन 2019 में दोनों दलों के संबंध खराब हो गए। ठाकरे का 2012 में निधन हो गया था।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं श्री बाबासाहेब ठाकरे को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं। उन्हें एक ऐसे असाधारण नेता के तौर पर सदा याद रखा जाएगा, जो लोगों के लिए हमेशा खड़े हुए।’’

बालासाहेब अपने पिता केशव ठाकरे से प्रेरित थे, जो पेशे से पत्रकार और कार्टूनिस्ट थे. वह ‘संयुक्त महाराष्ट्र’ आंदोलन का एक अभिन्न अंग थे, जिन्होंने महाराष्ट्र के एक अलग भाषाई राज्य के निर्माण की वकालत की.

1960 में बालासाहेब ने अपने भाई के साथ कार्टून साप्ताहिक ‘मार्मिक’ शुरू किया और इसका इस्तेमाल मुंबई में गैर-मराठी लोगों के प्रभाव के खिलाफ अभियान चलाने के लिए किया. जिसमें विशेष रूप से गुजरातियों और दक्षिण भारतीयों को टार्गेट करना था.

अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए उन्होंने 1966 में महाराष्ट्र में शिवसेना की स्थापना की. ठाकरे कहा करते थे कि शिवसेना कोई राजनीतिक दल नहीं है, बल्कि छत्रपति शिवाजी महाराज की सेना है.

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close