23-24 फरवरी को रूस की यात्रा करेंगे इमरान : दो दशक बाद पाकिस्तानी पीएम का पहला दौरा

इस्लामाबाद/मॉस्को : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 23 फरवरी से रूस की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। इस्लामाबाद में राजनयिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। पाकिस्तान के किसी प्रधानमंत्री की पिछले 23 साल में रूस की यह पहली यात्रा होगी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने प्रधानमंत्री इमरान खान के 23-24 फरवरी को मॉस्को की यात्रा करने की पुष्टि की है।

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ रूस ने उन्हें आधिकारिक तौर पर आमंत्रित किया है और वहां प्रधानमंत्री खान द्विपक्षीय हित के महत्वपूर्ण मुद्दों पर शीर्ष नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे।’’ इससे पहले, रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने रविवार को एक खबर में बताया था कि रूस के राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की यात्रा की तैयारी किए जाने की पुष्टि की है।

एजेंसी ने एक राजनयिक सूत्र के हवाले से कहा, ‘‘ वह 23-24 फरवरी को यात्रा करेंगे।’’ पाकिस्तान और रूस ने हालांकि आधिकारिक तौर पर खान की यात्रा की कोई घोषणा नहीं की है। खान ऐसे समय में रूस की यात्रा कर रहे हैं, जब यूक्रेन और रूस के बीच तनाव है। उनकी यात्रा के दौरान,

आर्थिक एवं व्यापार सहयोग बढ़ाने के मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। ‘पाकिस्तान स्ट्रीम गैस पाइपलाइन परियोजना’ पर भी प्रगति की उम्मीद है, जिसके तहत रूसी कम्पनी पाकिस्तान में कराची से कसूर तक भारतीय सीमा के पास एक पाइपलाइन बिछाएगी।

परियोजना के संबंध में कर छूट पर बातचीत करने के लिए हाल ही में एक रूसी प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान पहुंचा था। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के 1999 में मॉस्को की यात्रा करने के 23 साल बाद, इमरान खान रूस की यात्रा करने वाले पहले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री होंगे।

हालांकि, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ, आसिफ अली जरदारी और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने रूस का दौरा किया था, लेकिन उनमें से किसी ने आधिकारिक यात्रा नहीं की थी।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान की यात्रा की थी। यात्रा के दौरान, उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से पाकिस्तानी नेतृत्व को संदेश दिया था कि रूस, इस्लामाबाद की हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

Written & Source By : P.T.I

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close