सरकारी अस्पताल के पर्चे पर मरीजों को एमआरआई में मिलेगी बड़ी छूट : 5800 की जगह देने पड़ेंगे मात्र 3500 रुपये

Datia news : दतिया । जिला अस्पताल सह मेडिकल कालेज दतिया के मरीजों को अब शहर में ही सरकारी रेट पर एमआरआई जैसी महत्वपूर्ण जांच की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए बुंदेलखंड एमआरआई सेंटर दतिया के संचालक राजकुमार सिकरवार ने बताया कि सरकारी अस्पताल के मरीजों के लिए हमने रेट रिवाइज किया है, ग्वालियर, भोपाल व इंदौर के सरकारी अस्पताल की रेट पर ही जिला अस्पताल संबद्ध मेडिकल कालेज दतिया के मरीजों की एमआरआई की जाएगी।

जिसके अंतर्गत सरकारी अस्पताल के पर्चे पर 5800 की जगह मात्र 3500 रुपए मरीज को देने पड़ेंगे। यह सुविधा केवल जिला अस्पताल संबद्ध मेडिकल कॉलेज दतिया के मरीजों के लिए ही रहेगी। बाकी अन्य प्राईवेट चिकिसकों के पर्चे पर एमआरआई पूर्व की भांति 5800 रुपये में ही की जाएगी।

सिकरवार ने बताया कि हाल ही में बुंदेलखंड एमआरआई के शुभारंभ अवसर पर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने एमआरआई की रेट सस्ती रखने का सुझाव दिया था। जिसे गंभीरता पूर्वक लेते हुए यह निर्णय लिया गया है।

सील लगे पर्चे पर ही मिलेगी छूट की सुविधा : सरकारी जिला अस्पताल मेडिकल कालेज के पर्चे पर, सरकारी डॉक्टर का नाम, हस्ताक्षर एवं सील लगी होनी चाहिए। इसके बाद साथ ही एमआरआई जांच लिखी होनी पर मरीज को यह छूट मिल सकेगी।

रेडियोलॉजिस्ट डा. भूपेश कुमार ने बताया कि एमआरआई की जांच शरीर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एमआरआई से शरीर के अंदर छिपी बीमारियों का पता लगाया जाता है। ऐसी बीमारियां जो अन्य जांचों में पकड़ में नहीं आती, उन्हें एमआरआई से परखा जा सकता है। मांस (सॉफ्ट टिश्यू) से सम्बन्धित सभी बीमारियां एमआरआई से पकड़ में आ जाती है।

वहीं हड्डी रोग विशेषज्ञ, दतिया डा. मुकेश शर्मा का कहना है कि हड्डी, ज्वाइंट, नसों, टेंडन व लिगामेंट के ईलाज में एमआरआई जांच काफी महत्वपूर्ण है। दतिया में सरकारी रेट पर ये जांच उपलब्ध हो जाने से मरीजों को फायदा होगा एवं उन्हें जांच के लिए ग्वालियर, झांसी नहीं जाना पड़ेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter