दिल्ली एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बिगड़ी, जीआरएपी के चरण-I को लागू किया गया

दिल्ली : आईआईटीएम/आईएमडी द्वारा उपलब्ध कराए गए वायु गुणवत्ता पूर्वानुमानों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वर्तमान वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आस-पास के इलाकों (सीएक्यूएम) में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति की आज बैठक हुई।

दिल्ली के समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक में कल तक बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की गई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए 4 पीएम एक्यूआई बुलेटिन के अनुसार, आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 265 दर्ज किया गया। इसके अलावा, आईआईटीएम आईएमडी द्वारा साझा किए गए वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान डेटा के अनुसार आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक के ‘खराब’ श्रेणी में बने रहने की संभावना है।

इसे ध्यान में रखते हुए, समग्र वायु गुणवत्ता परिदृश्य एवं अन्य प्रासंगिक पहलुओं की समीक्षा करने के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने निर्णय लिया है कि जीआरएपी के चरण-I के तहत लागू की जा रही कार्रवाई जारी रहेगी और इस स्तर पर जीआरएपी के दूसरे चरण को लागू करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा, उप समिति स्थिति पर कड़ी नजर रख रही है और यह नियमित आधार पर वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter