महाकाल की तर्ज पर पीतांबरा पीठ को मिलेगा नया स्वरुप : एक माह में होगी सीतासागर की जलकुंभी साफ

Datia News : दतिया।  हमारा प्रयास है कि महाकाल कोरीडोर की तरह मां पीताम्बरा मंदिर क्षेत्र भी विकसित हो। जिससे पीताम्बरा पीठ को नया स्वरूप मिल सके। इसके लिए केंद्र सरकार से 25 करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर की गई है।  इसे लेकर जल्दी ही काम शुरू होंगे। इसके साथ ही नगर के बीचों बीच बने सीतासागर में फैली जलकुंभी को एक माह के भीतर साफ कर दिया जाएगा। नगर पालिका ने इसको लेकर प्रयास तेज कर दिए हैं। यह बात गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को दतिया में 16 करोड़ की लागत से होने वाले विभिन्न विकास कार्यो का भूमिपूजन करते हुए कही।

गृहमंत्री ने कहाकि दतिया में विकास के मामले में नए-नए उपक्रम आ रहे हैं। दतिया की पहचान आज उत्सव एवं महोत्सव के आयोजन के लिए होने लगी है। 4 मई को मां पीताम्बरा की जयंती से लेकर दीपावाली तक प्रत्येक माह उत्सव एवं महोत्सवाें का निरंतर आयोजन हुआ। दतिया उत्सवों की नगरी के रुप में पहचानी जाने लगी है।

मंदिर को मिलेगा नया स्वरूप : पीतांबरा मंदिर क्षेत्र को नया आकर्षक स्वरूप देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए 25 करोड़ की राशि स्वीकृत किए जाने के संबंध में पर्यटन विभाग की ओर से स्वीकृति भी दी गई है। पीतांबरा पीठ पर लगातार बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए पिछले कई दिनों से इस क्षेत्र को श्रद्धालुओं की सुविधा के मुताबिक और भव्य बनाने को लेकर प्रयास किए जा रहे थे।

गृहमंत्री ने कहाकि दतिया का किला चौक भी नया स्वरूप ले रहा है। इसके साथ ही पीतांबरा पीठ क्षेत्र भी विकसित होगा। जिससे यहां सैलानियाें की संख्या बढ़ने के साथ स्थानीय स्तर पर विभिन्न क्षेत्राें में रोजगार भी बढ़ना तय है। उन्हाेंने कहाकि अभी और विकास कार्य किए जाने हैं। लेकिन समय कम है लक्ष्य दूर है। जिस पर पहुंचकर ही दम लेंगे। इस दिशा में विभिन्न क्षेत्राें में विकास किया जा रहा है।

गृहमंत्री ने जानकारी दी कि सीतासागर में एक माह के अंदर ही जलकुंभी की सफाई मशीनाें से कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में दतिया नगर पालिका अध्यक्ष से चर्चा हो चुकी है। गौरतलब है कि दतिया के बीचों बीच स्थित इस तालाब की साफ सफाई को लेकर लगातार मांग उठती रही है। इसे लेकर नपा प्रशासन ने जलकुंभी हटाने के लिए ठेका भी दिया था।

लेकिन अब तालाब में फैल रही जलकुंभी हटाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाएगा। ताकि तालाब की सफाई हो सके। साथ ही यहां अन्य विकास कार्य भी कराए जाएंगे।

स्पोर्टस काम्प्लेक्स और बनेगा टाउनहाल : भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी गई कि 16 करोड़ से अधिक की लागत के विकास एवं निर्माण कार्य किए जाएंगे। जिसमें 7 करोड़ 10 लाख की लागत से स्पोर्टस काम्प्लेक्स के निर्माण कार्य होगा। वहीं 6 करोड़ 61 लाख की लागत से बस स्टैंड के सौंदर्यीकरण एवं नवीन भवन निर्माण कार्य और 2 करोड़ 52 लाख की लागत का तीन सौ लोगों के बैठने की क्षमता का टाउनहाल पार्किंग सहित बनाया जाएगा। उक्त निर्माण कार्य समदड़िया विल्डर जबलपुर द्वारा किए जाएंगे। जबकि पर्यवेक्षण का कार्य मध्यप्रदेश गृह, निर्माण एवं अद्योसरंचना विकास मंडल द्वारा किया जाएगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter