piyush jain biography in hindi,piyush jain wikipedia in hindi,piyush jain kanpur business name,who is piyush jain in hindi,पीयूष जैन जीवनी
piyush jain biography in hindi,piyush jain wikipedia in hindi,piyush jain kanpur business name,who is piyush jain in hindi,पीयूष जैन जीवनी

piyush jain biography in hindi

पीयूष जैन कानपुर के बिजनेसमैन हैं। वह परफ्यूम का कारोबार करता है। पीयूष जैन उस समय चर्चा का विषय बन गए जब गुरुवार, 23 दिसंबर 2021 को आयकर विभाग और जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने उनके आवास पर छापा मारा।

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर स्थिति घर अभी इनकम टैक्स विभाग की छापेमारी दूसरे दिन भी जारी है। छापेमारी के दौरान इत्र कारोबारी के घर से कई अलमारियों में नोट भरे मिले हैं, जिनकी गिनती के लिए एसबीआई अधिकारियों का सहयोग लिया जा रहा है। (piyush jain biography in hindi)

ऐसा बताया जा रहा है कि 150 करोड़ की वसूली हो चुकी है और नोटों की गिनती का सिलसिला अभी भी जारी है। नोटों की गिनती कल यानी 25 दिसंबर की सुबह तक समाप्त हो सकती है।

piyush jain wikipedia in hindi

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीयूष जैन कन्नौज के बड़े इत्र कारोबारी हैं। उनका मूल निवास कन्नौज के छपट्टी मोहल्ले में होली चौक है। उनके कानपुर और कन्नौज में घर के अलावा इत्र की फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर, पेट्रोल पंप भी हैं। पीयूष जैन का मुंबई में भी घर, हेड ऑफिस और शोरूम हैं।(piyush jain biography in hindi)

कारोबारी की कंपनियां मुंबई में भी रजिस्टर हैं। अधिकारियों ने बताया कि पीयूष जैन के पास तकरीबन 40 कंपनियां हैं। इनमें 2 मिडिल ईस्ट में हैं। जैन के मुंबई के शोरूम से परफ्यूम देश और विदेश में बिकता है।

piyush jain kanpur business name

दरअसल, पीयूष जैन कन्नौज के बड़े व्यापारियों में शुमार हैं और इत्र के बड़े कारोबारी माने जाते हैं. वैसे तो यह कानपुर के भी बड़े कारोबारी माने जाते हैं, मगर क्योंकि इनका मूल जन्म स्थान कन्नौज है, (piyush jain biography in hindi)

इसलिए इन्हें कन्नौज का धनकुबेर कहा जाता है. पीयूष जैन 40 से ज्‍यादा कंपनियों के मालिक हैं. इनमें से दो कंपनियां मिडिल ईस्ट में हैं. कन्‍नौज में पीयुष की परफ्यूम फैक्‍ट्री, कोल्‍ड स्‍टोरेज और पेट्रोल पंप भी हैं.

piyush jain biography in hindi,piyush jain wikipedia in hindi,piyush jain kanpur business name,who is piyush jain in hindi,पीयूष जैन जीवनी

मुंबई में पीयूष का हेड ऑफिस है. साथ ही वहां उनका एक बंगला भी है. पीयूष जैन इत्र का सारा बिजनेस मुंबई से करते हैं, यहीं से इनका इत्र विदेशों में भी भेजा जाता है.

piyush jain wikipedia in hindi

इत्र कारोबारी के यहां जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है नए-नए खुलासे हो रहे हैं. जांच में पता चला है कि पीयूष जैन के कन्नौज स्थित मकान में तहखाना है. इसमें बोरियों में रुपये भरकर रखे गए हैं.

इसके अलावा मकान की दीवारों में नोटों की गड्डी और गहने छिपाकर रखने की बात सामने आई है. पूरे मकान की दीवारों में जगह-जगह नोट या गहने छिपाकर रखने की आशंका के चलते डीजीजीआई की टीम ने लखनऊ के पुरातत्व विभाग के अफसरों से संपर्क किया है. पुरातत्व विभाग की टीम उपकरणों के माध्यम से नोट, गहने आदि का पता लगाएगी.(piyush jain biography in hindi)

piyush jain kanpur business name

कानपुर आवास से 185 करोड़ रुपए की नगदी मिलने के बाद पीयूष जैन के कन्नौज स्थित पैतृक आवास से भी रकम मिलने का सिलसिला जारी है. यहां जीएसटी विजलेंस टीम के 36 अफसर जांच में जुटे हैं.

मकान के अंदर अलमारियों, लॉकर्स को तोड़कर जांच टीम ने नकदी बरामद की है. खबर लिखे जाने तक जांच अधिकारी 15 अलमारियां व 20 ताले तोड़ चुके हैं.

पीयूष जैन जीवनी

सूत्रों की माने तो जीएसटी विजलेंस टीम को पीयूष जैन के घर से बोरों में भरे नोटों का जखीरा मिला है. यहां से 9 ड्रम संदल, करीब 72 करोड़ की नगदी बरामद हुई है. भारी मात्रा में सोना और चांदी भी बरामद होने की सूचना है.(piyush jain biography in hindi)

piyush jain kanpur business name

सूत्रों के अनुसार इत्र पर 18 फीसदी जीएसटी है। कन्नौज इसका बड़ा हब है। जीएसटी लगने के बाद कर चोरी के लिए कारोबारी नई-नई कारों का इस्तेमाल करते थे। इत्र आदि के डिब्बों या बक्सों को आसानी से सेडान लग्जरी कारों में छिपाया जा सकता है।

who is piyush jain in hindi

पहले नई कारों का नंबर भी देर से मिलता था। इत्र कारोबारी इसका लाभ उठाते थे। नई-नई कारें खरीदकर और रुपयों की हेराफेरी में उनका इस्तेमाल कर बेच देते थे। एक चक्कर में ही 10 लाख का इत्र इधर से उधर हो जाता था। (piyush jain biography in hindi)

गुरुवार 23 दिसंबर 2021 को इत्र व्यापारी पीयूष जैन के घर पर I-T अधिकारियों द्वारा छापेमारी की गई। 36 घंटे के तलाशी अभियान के बाद 150 करोड़ रुपये जब्त किए गए। नोट इतने अधिक मात्रा में थे कि पूरे कैश की गणना के लिए 5 नोट गिनने की मशीनें लाई गईं। भारी मात्रा में नकदी भी कागजों में बंद मिली।

पीयूष जैन उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। वह आनंदपुरी के रहने वाले हैं और कन्नौज के चिप्पट्टी के रहने वाले हैं। जैन कन्नौज में एक परफ्यूम फैक्ट्री, कोल्ड स्टोर और पेट्रोल पंप के मालिक हैं। अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार उनकी 40 से अधिक कंपनियां हैं जिनमें से 2 मध्य पूर्व में हैं।

Also Read : pratyush jain biography

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter