टीबी मुक्त भारत अभियान के संकल्प को पूर्ण करने में निभाएं सक्रिय भूमिका : मेडीकल कॉलेज डीन डा.उदैनिया ने किया आव्हान, सीएमई का हुआ आयोजन

Datia news : दतिया । टीबी मुक्त भारत अभियान के संकल्प को पूर्ण करने के लिए मेडीकल कालेज के सभी छात्रों, चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्य अमले को सक्रिय भूमिका निभाने की आवश्यकता है। यह बात दतिया मेडीकल कॉलेज के अधिष्ठाता एवं सीएमई कार्यक्रम के आर्गेनाइजिंग चेयरमेन डाॅ.दिनेश उदैनिया ने विश्व टीबी दिवस 24 मार्च के मौके पर शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय दतिया में सीएमई के आयोजन के दौरान कही।

आयोजन में वक्ताओं ने छात्रों, चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ को टीबी से संबंधित नवीन जानकारी से अवगत कराया। साथ ही इस वर्ष विश्व टीबी दिवस की थीम यस वी केन एंड टीबी के बारे में जानकारी दी।

आयोजन कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग, चेस्ट एवं टीबी विभाग एवं जिला क्षय यूनिट द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग विभागाध्यक्ष डाॅ. पी.अधिकारी ने वर्तमान में विश्व एवं भारत में टीबी की स्थिति के बारे में बताया। चेस्ट एवं टीबी विभागाध्यक्ष डाॅ.महेंद्र भारती ने टीबी विशेषकर ड्रग रेसिस्टेंट टीबी के इलाज की नवीन दवाओं की जानकारी छात्रों की दी गई। जिला टीबी अधिकारी डाॅ. विशाल वर्मा द्वारा दतिया जिले की टीबी की वर्तमान स्थिति के बारे में अवगत कराया गया।

माइक्रोबायोलॅाजी विभाग के प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष डाॅ.किरण त्रिपाठी द्वारा टीबी रोग जांच संबंधित नवीन जानकारी साझा की गई।

कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ.मनोहर भाटिया एवं डाॅ.घनश्याम अहिरवार ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम एवं सबनेशनल सर्टिफिकेशन से संबंधित जानकारी छात्रों, चिकित्सा शिक्षकों एवं नर्सिंग स्टाफ के साथ साझा की।

डाॅ.मनोहर भाटिया ने बताया कि दतिया मेडिकल काॅलेज जिले के साथ पड़ोसी जिलों निवाड़ी एवं टीकमगढ़ में भी राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। उपरोक्त सीएमई में लगभग 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उपरोक्त जानकारी मेडिकल काॅलेज के जनसंपर्क अधिकारी एवं अस्थि रोग विभाग के सहायक प्राध्यापक डाॅ. मुकेश शर्मा द्वारा दी गई।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter